आईएमडी ने पंजाब और हरियाणा के लिए रेड अलर्ट जारी किया: अगले 5 दिनों में तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है

0
0

19 मई से 23 मई तक हरियाणा और पंजाब के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति होने की प्रबल संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार, अगले 4-5 दिनों तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में शुष्क मौसम बना रहेगा।

IMD की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी और पश्चिमी पंजाब और हरियाणा के हिस्सों में उच्च तापमान दर्ज किया जा रहा है, जहां पारा 45-46°C तक पहुंच रहा है। इसी तरह, उत्तरी क्षेत्रों, जिसमें चंडीगढ़ भी शामिल है, में अधिकतम तापमान 43-44°C के बीच रहने की उम्मीद है। अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होने की संभावना है, इसके बाद अगले तीन दिनों में तापमान में लगभग 1-2°C की वृद्धि हो सकती है।

आईएमडी

अगले 4-5 दिनों के दौरान दक्षिणी और पश्चिमी हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान बहुत ही संभावित रहेगा कि 45-46°C के आसपास रहेगा। उसी तरह, हरियाणा और पंजाब के उत्तरी हिस्सों, जिसमें चंडीगढ़ भी शामिल है, के तापमान की संभावित रेंज 42-44°C है। यह पंजाब, हरियाणा, और चंडीगढ़ में मई 20 से मई 23 तक वर्तमान लू से गंभीर लू की स्थिति के जारी रहने का कारण बनेगा। इस अवधि के दौरान हरियाणा और पंजाब के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर गंभीर लू की स्थिति अत्यधिक संभावित है, जहां अधिकतम तापमान 46-47°C तक पहुंच सकता है।

पंजाब में, फ़ाज़िल्का, मुक्तसर, बठिंडा, और मानसा जैसे कई जिलों में 24 मई तक पांच दिनों तक एक लू से गंभीर लू की स्थिति की उम्मीद है, जबकि अमृतसर, तरन तारन, फिरोजपुर, मोगा, फरीदकोट, और बरनाला में 21 मई से 23 मई तक प्रभावशील रहेगी। पंजाब के बाकी हिस्सों में, यह 19 मई से 20 मई तक होगी।

हरियाणा में, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, और चरखी दादरी 19 मई से 23 मई तक गंभीर लू की स्थिति अनुभव करेंगे, जबकि शेष भाग, जो पहले से ही एक लू के अधीन हैं, 21 मई से 23 मई तक गंभीर लू की स्थिति का सामना करेंगे।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों का सुझाव है कि खासकर अधिक समय तक सूर्य के प्रकोप से बचाव करें, विशेष रूप से उच्च तापमान के समय में, हाइड्रेटेड रहें, हल्के वजन, हल्के रंग के धीले कपड़े पहनें, ऊपरी बदन को कपड़े, टोपी, या छाता से ढँकें।

हीट संबंधित बीमारियों जैसे गरमी की थकान और गरमी की चपेट में आने के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है, जैसे चक्कर, मतली, सिरदर्द, तेज दिल की धड़कन, और बेहोशी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!