एप्पल ने भारत में और अन्य कई देशों के iphone उपयोगकर्ताओं को नई स्पाईवेयर चेतावनी भेजी है

0
2

एप्पल :स्पाईवेयर चेतावनी

April 11 को भारत में और 91 से अधिक देशों में एप्पल आईफोन उपयोगकर्ताओं को 12:30 बजे रात में उसी दिन को एक नई स्पाईवेयर हमले की सूचना मिली है, जो NSO ग्रुप के पेगासस के तरह खतरनाक हो सकती है। कंपनी ने पहले भी इस चेतावनी को भेजा है, और ऐसा करती है, जब वह आईफोन और अन्य डिवाइस में प्रमुख उत्तपादन का पता लगाती है।

कंपनी कहती है कि आज की सूचना 92 देशों में निर्दिष्ट उपयोगकर्ताओं को भेजी जा रही है, और अब तक हमने कुल में 150 से अधिक देशों के उपयोगकर्ताओं को सूचित किया है, जिसमें भारत के आईफोन उपयोगकर्ताओं की भी शामिल है। हमें यह नहीं पता है कि देश में कौन और कितने लोगों को मिले हैं। “एप्पल ईडी से जुड़े ईमेल पते और फोन नंबरों पर एप्पल आईडी से जुड़े उपयोगकर्ताओं को एक ईमेल और iMessage अधिसूचना भेजता है,” कंपनी ने अपने समर्थन पृष्ठ में यह स्पष्ट किया है।

 एप्पल

“एप्पल ने पाया है कि आपको एक पेशेवर जासूसी स्पाईवेयर हमले का निशाना बनाया गया है जो आपके एप्पल आईडी से संबंधित आईफोन को दूरस्थ रूप से कमजोर करने का प्रयास कर रहा है। यह हमला संभवतः आपको विशेष रूप से निशाना बनाता है क्योंकि आप कौन हैं या आपका क्या काम है,” ईमेल सूचना पढ़ता है जिसे प्रभावित आईफोन उपयोगकर्ताओं ने प्राप्त किया है।

एप्पल :स्पाईवेयर चेतावनी

एप्पल ने इन हमलों के उत्पन्न होने के विवरण साझा करने से मना किया है, और इस मामले में भी, आईफोन उपयोगकर्ताओं को पहुंचा मेल अलर्ट स्पष्ट रूप से निम्नलिखित को बताता है।

“अत्यंत लागत, विविधता, और वैश्विक प्रकृति के कारण पेशेवर जासूसी स्पाईवेयर हमले आज मौजूदा डिजिटल खतरों में से कुछ सबसे उन्नत माने जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप, एप्पल किसी विशेष हमले को या जिस नोटिस को आप प्राप्त कर रहे हैं, किसी भी विशिष्ट हमलगार या भूगोलिक क्षेत्रों को नहीं जोड़ता है।”

स्पाईवेयर चेतावनी में यह भी उल्लेख है कि पेगासस जैसे स्पाईवेयर का उपयोग करना आईफोन पर हमले अत्यधिक दुर्लभ हैं और वे व्यक्ति के विशेष निशाना बनाए जाते हैं, जिनके पास उनके डिवाइस में घुसने के स्पष्ट कारण होते हैं। ‘पेगासस’ के जैसे पेशेवर जासूसी स्पाईवेयर हमले, जैसे कि एनएसओ ग्रुप के पेगासस का उपयोग करते हैं, अपार रूप से दुर्लभ होते हैं और बाजार में सामान्य साइबर अपराधिक गतिविधि या उपभोक्ता मैलवेयर से बहुत अधिक विकसित होते हैं।”

ईमेल द्वारा त्रुटि के प्रभावित आईफोन उपयोगकर्ताओं को कुछ महत्वपूर्ण युक्तियाँ त्वरितता से उपयोगकर्ताओं को सूचित करता है, उन्हें अपने आईफोन पर लॉकडाउन मोड सक्रिय करने के लिए कहता है, सबसे नवीनतम iOS 17.4.1 संस्करण में अपडेट करने का सुझाव देता है, उन्हें उनके अन्य सभी एप्पल उपकरणों को अपडेट करने के लिए कहता है, और आगे किसी और क्षति या डेटा की हानि से बचने के लिए अजनबियों से संदेश और लिंकों को स्वागत नहीं करने का सुझाव देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!