कार्तिक आर्यन ‘चंदू चैंपियन’ में मुरलीकांत पेटकर का किरदार निभाएंगे

0
0

जिस दिन से कबीर खान निर्देशित ‘चंदू चैंपियन’ का पहला पोस्टर जारी हुआ है, तभी से दर्शक कार्तिक आर्यन को एक नए और अनदेखे अवतार में देखने के लिए उत्साहित हैं। कार्तिक के साथ ही इन दिनों एक और नाम जो चर्चा में है, वह है मुरलीकांत पेटकर। मुरलीकांत पेटकर के जीवन पर आधारित इस फिल्म में कार्तिक आर्यन उनका किरदार निभा रहे हैं। अब सवाल यह उठता है कि मुरलीकांत पेटकर कौन हैं, जिनका किरदार कार्तिक निभाएंगे? आइए, उनके बारे में जानते हैं।

कार्तिक आर्यन

खेलों में नाम कमाने का सपना लिए सेना में भर्ती हुए थे मुरलीकांत

1 नवंबर, 1944 को महाराष्ट्र के सांगली के पेठ इस्लामपुर में जन्मे मुरलीकांत ने बचपन से ही खेलों में नाम कमाने का सपना देखा था। ऑलंपिक में मेडल जीतने की आकांक्षा के साथ मुरलीकांत भारतीय सेना में भर्ती हो गए। सेना में रहते हुए उन्होंने मुक्केबाजी में अपना शौक पूरा किया और इसमें अपनी ताकत दिखाते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स कोर में क्राफ्ट्समैन रैंक के जवान बन गए।

पैरालंपिक में भारत के लिए जीता पहला स्वर्ण पदक

साल 1965 में मुरलीकांत ने बहादुरी के साथ पाकिस्तान के खिलाफ लड़े गए युद्ध में हिस्सा लिया था, जिसमें उन्हें 9 गोलियां लगीं और वह हमेशा के लिए अपाहिज हो गए। इसके चलते उनका बॉक्सिंग में मेडल जीतने का सपना टूट गया। हालांकि, मुरलीकांत ने हार नहीं मानी और तैराकी में किस्मत आजमाने का फैसला किया। अपने मेडल जीतने के जुनून को जीवित रखते हुए, मुरलीकांत 1972 में जर्मनी में हुए पैरालंपिक में पहुंचे और वहां उन्होंने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता।

इन खेलों में भी किया बेहतरीन प्रदर्शन

मुरलीकांत ने 1972 में हुए पैरालंपिक में न केवल फ्रीस्टाइल तैराकी में, बल्कि भाला फेंक, सटीक भाला फेंक और स्लैलम में भी हिस्सा लिया था। इन तीनों ही खेलों में वे फाइनल तक पहुंचे थे। मुरलीकांत को 1968 में इज़राइल के तेल अवीव में हुए पैरालंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था, जिसमें वे टेबल टेनिस में दूसरे स्थान पर रहे थे। बाद में, उन्हें 50 साल की उम्र में पुणे में TELCO में नौकरी मिली थी।

ट्रेलर देखकर दर्शकों में जगा उत्साह

‘चंदू चैंपियन’ की बात करें तो फिल्म का ट्रेलर हाल ही में रिलीज किया गया है। इसमें कार्तिक ने मुरलीकांत के किरदार में दर्शकों का दिल जीत लिया है। अभिनेता के बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन और अभिनय की खूब तारीफ हो रही है। ट्रेलर देखने के बाद दर्शक फिल्म की रिलीज के लिए और भी ज्यादा उत्साहित हो गए हैं। फिल्म में भुवन अरोड़ा और पलक लालवानी भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। साजिद नाडियाडवाला द्वारा निर्मित यह फिल्म 14 जून को रिलीज होगी।

पद्मश्री से सम्मानित हैं मुरलीकांत

बता दें, जर्मनी के हीडलबर्ग में 1972 के पैरालंपिक में मुरलीकांत पेटकर ने 50 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी में 37.33 सेकंड का समय निकालकर इतिहास रच दिया था। यह उपलब्धि उन्हें पैरालंपिक में स्वर्ण पदक दिलाने वाली पहली भारतीय तैराक बना गई। मुरलीकांत का यह रिकॉर्ड कई वर्षों तक अटूट रहा और उन्होंने भारतीय खेल जगत में अपनी अमिट छाप छोड़ी।

मुरलीकांत पेटकर को भारतीय खेलों में उनके योगदान के लिए साल 2018 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। यह सम्मान उन्हें न केवल उनकी खेल उपलब्धियों के लिए, बल्कि उनके अदम्य साहस और प्रेरणादायक जीवन के लिए भी दिया गया। युद्ध में गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद, उन्होंने कभी हार नहीं मानी और तैराकी में विश्वस्तरीय प्रदर्शन कर दिखाया। मुरलीकांत का जीवन और संघर्ष आज भी कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। उनके जीवन पर आधारित फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ भी उनके संघर्ष और जीत की कहानी को बड़े पर्दे पर दिखाने के लिए तैयार है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!