ब्रिस्बेन हार में ‘समान’ चोट के बाद राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में उपस्थिति के बारे में ‘100% निश्चित’ नहीं हैं

0
1

ब्रिस्बेन हार में ‘समान’ चोट के बाद राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में उपस्थिति के बारे में ‘100% निश्चित’ नहीं हैं लगभग 12 महीने तक कूल्हे की चोट के कारण बाहर रहने के बाद रविवार को ही नडाल ने दौरे पर वापसी की।

राफेल नडाल की जोरदार वापसी क्वींसलैंड में शुक्रवार शाम को रुक गई जब 2024 ब्रिस्बेन इंटरनेशनल के क्वार्टर फाइनल दौर में ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन के साथ रोमांचक मुकाबले में स्पैनियार्ड को तीन मैच प्वाइंट से वंचित कर दिया गया। लेकिन हार से भी ज्यादा चिंताजनक बात यह थी कि पैट राफ्टर एरेना में संघर्ष के अंतिम सेट के दौरान मेडिकल टाइम-आउट पर जाने से पहले नडाल ने अपने कूल्हे पकड़ लिए थे, क्योंकि ऑस्ट्रेलियन ओपन नजदीक था। 22 बार के प्रमुख विजेता ने बाद में खुलासा किया कि वह अभी तक मेलबर्न यात्रा के लिए निश्चित नहीं हैं, उन्होंने कहा कि चोट की चिंताएं पिछले जनवरी में हुई चोट के समान ही हैं।

5 जनवरी को ब्रिस्बेन में ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के दौरान पुरुष एकल मैच में ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन के खिलाफ खेल के तीसरे सेट के दौरान स्पेन के राफेल नडाल ने अपने कूल्हे का इलाज कराया।
5 जनवरी को ब्रिस्बेन में ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के दौरान पुरुष एकल मैच में ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन के खिलाफ खेल के तीसरे सेट के दौरान स्पेन के राफेल नडाल ने अपने कूल्हे का इलाज कराया।
लगभग 12 महीने तक कूल्हे की चोट के कारण बाहर रहने के बाद रविवार को ही नडाल ने दौरे पर वापसी की। मार्क लोपेज़ के साथ युगल खेलने के बाद, जहां यह जोड़ी ओपनर हार गई, 37 वर्षीय ने एकल वर्ग में सर्वोच्च प्रभुत्व के साथ बैक-टू-बैक मैच जीतकर क्वार्टर में जगह बनाई। शुक्रवार को तीन घंटे 15 मिनट की मैराथन भिड़ंत में, नडाल ने विंबलडन 2022 के बाद अपने पहले सेमीफाइनल में पहुंचने से पहले शुरुआती सेट जीत लिया था, लेकिन तीन बार उन्हें मना कर दिया गया।

ब्रिस्बेन हार में ‘समान’ चोट के बाद राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में उपस्थिति के बारे में ‘100% निश्चित’ नहीं हैं हालाँकि, तीसरे सेट के दौरान, नडाल ने अपने ऊपरी बाएँ पैर का इलाज कराने के लिए 1-4 पर मेडिकल टाइम-आउट लिया।

नडाल ने थॉम्पसन के खिलाफ मैच के बाद संवाददाताओं से कहा, “मुझे यह देखना होगा कि मैं कल सुबह कैसे उठता हूं।” “इन दिनों, हम सकारात्मक चीजों पर चर्चा कर रहे हैं। यही कारण है कि जब मैं बात कर रहा हूं तो मैं बहुत अधिक सकारात्मक नहीं हूं। मैं बहुत सावधानी के साथ बात कर रहा हूं क्योंकि मुझे पता है कि एक साल के बाद टूर्नामेंट खेलना शरीर के लिए मुश्किल है उच्चतम स्तर पर.

“जब चीजें अधिक कठिन होती जा रही हैं, तो आप नहीं जानते कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करेगा। मुझे खुला रहना होगा। मेरे लिए कुछ भी नहीं बदला है। जिस तरह से मैं हर चीज को देखता हूं वह बिल्कुल भी नहीं बदला है। मुझे हर चीज को स्वीकार करने की जरूरत है यह कैसे आता है। अगर चीजें होती हैं, अगर मुझे वहां एक समस्या है, शरीर के दूसरे हिस्से में एक समस्या है, तो मुझे इसे स्वीकार करना होगा। यह एक शुरुआत है, और मैंने इतने लंबे समय तक किसी टूर्नामेंट में नहीं खेला है। मुझे उम्मीद है कि अगले सप्ताह अभ्यास करने और मेलबर्न में [ऑस्ट्रेलियाई ओपन में] खेलने का मौका मिलेगा। ईमानदारी से कहूं तो, मैं अब किसी भी चीज़ को लेकर 100% निश्चित नहीं हूं।”

पैट राफ्टर एरेना के चिंताजनक दृश्यों के बावजूद, जिसने विश्व टेनिस को चिंतित कर दिया था, पूर्व विश्व नंबर 1 ने इसके आसपास की गंभीरता को कम करते हुए कहा कि यद्यपि दर्द उसी स्थान पर था जहां उन्हें एक साल पहले चोट लगी थी, लगातार मैचों के कारण मांसपेशियों में दर्द बढ़ गया, जिसमें एक कठिन क्वार्टरफाइनल मुकाबला भी शामिल था।

उन्होंने कहा, “यह बिल्कुल वैसी ही जगह है जैसी पिछले साल हुई थी, लेकिन चीजें अलग हैं, नहीं? मैं अधिक मांसपेशियों को महसूस करता हूं। पिछले साल टेंडन था। मुझे लगा कि मांसपेशियां थक गई थीं।” यह बिल्कुल भी पिछले साल जैसा नहीं है क्योंकि जब ऐसा हुआ, तो मुझे तुरंत कुछ कठोर महसूस हुआ। आज मुझे कुछ महसूस नहीं हुआ. एकमात्र समस्या यह है कि जगह वही है, आप सामान्य से थोड़ा अधिक डरे हुए हैं। एक आदर्श दुनिया में, यह बस कुछ दिनों के प्रयास और बहुत कठिन मैच के बाद मांसपेशियों को सुपरचार्ज करना है। यह आदर्श चीज़ होगी, कुछ ऐसा जिसके बारे में हम जानते हैं कि यह आज हो सकता है। इसलिए मेरा लक्ष्य कुछ महीनों में प्रतिस्पर्धी बनने का प्रयास करना है।

“टेनिस खेले बिना एक साल बिताने के बाद मेरे जैसे शरीर में बहुत सी चीजें हो सकती हैं। तो उम्मीद है, यह सिर्फ एक मांसपेशी है जो सुपरचार्ज है। अगर यही बात है, तो सब कुछ सही है।”

ऑस्ट्रेलियन ओपन 14 जनवरी से शुरू होगा, जिसका ड्रा 11 जनवरी को घोषित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!