सूर्य कुमार यादव के साथ ये भी हैं मुंबई जीत के हीरो

0
0

मुंबई इंडियंस वानखेड़े स्टेडियम में सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ 174 रनों का पीछा कर रहे थे, लेकिन उनके टॉप ऑर्डर के तीन विकेट महज़ 31 रनों पर गिर चुके थे। इससे ऐसा लग रहा था कि आईपीएल सीज़न में मुंबई के लिए हालात सिर्फ बद से बदतर हो रहे हैं। फिर आया सूर्यकुमार यादव, जो न केवल मुंबई के लिए धाकड़ बल्लेबाज़ हैं बल्कि दुनिया भर में उनकी चमक को कोई नहीं छू सकता। सूर्यकुमार ने मानसिकता को बदलते हुए 51 गेंदों पर 12 चौके और 6 छक्के मारकर मैच जीत लिया और अपना शतक पूरा किया।

विराट कोहली, रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल के बाद सूर्या ने भी आईपीएल में शतक पूरा कर लिया है जो अगले महीने होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में टॉप 4 का हिस्सा होंगे.

मुंबई

अपनी महत्वपूर्णता साबित करते हुए स्पिनर

पीयूष चावला, एक लेग स्पिनर, शायद जून में होने वाली विश्व कप टीम का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन उन्होंने फिर से साबित किया कि उन्हें टीम इंडिया में जगह मिलना चाहिए थी, जैसा कि 2007 में टी-20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप में हुआ था। आईपीएल में पिछले वर्षों में पंजाब, कोलकाता और चेन्नई के लिए खेलने के बाद, चावला अब अपने करियर के अंतिम दौर में मुंबई के साथ भी अपनी महत्वपूर्णता को साबित कर रहे हैं। उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ अपनी अहमियत साबित की, जिसमें उन्होंने तीन सबसे तेज बल्लेबाजों को बाहर किया। अगर मुकाबले को तीन हिस्सों में बांटा जाए तो सनराइज़र्स ने पहले 6 ओवरों में 1 विकेट के नुकसान पर 56 रन बनाए, जबकि मुंबई ने 52 रन पर 3 विकेट खो दिए। लेकिन, मिडिल ओवर्स में, हैदराबाद की टीम पंड्या-चावला की जोड़ी के सामने हारी। यहाँ पर, मुंबई ने सिर्फ 64 रन जोड़े, जबकि 4 अहम विकेट खो दिए।

सिर्फ सूर्य ही नहीं और भी हैं चमकते सितारे

टेस्ट क्रिकेट या फिर वनडे क्रिकेट में सूर्या का नाम कोहली और रोहित के साथ ही एक ही वाक्य में लेना मुमकिन नहीं है. लेकिन जिस अंदाज़ में वो टी-20 में बल्लेबाज़ी करते रहे हैं उससे ये कहना ग़लत नहीं होगा कि ना सिर्फ कोहली और रोहित बल्कि भारतीय इतिहास का कोई भी बल्लेबाज़ टी-20 में उनसे बेहतर नहीं रहा है। सोमवार की रात मुंबई की जीत में सिर्फ सूर्या के बल्ले की चमक की कहानी ही नहीं थी। कप्तान हार्दिक पांड्या भी आखिरकार वो लय पकड़ते दिख रहें हैं जिससे ये साफ हो गया है कि भारतीय चयनकर्ताओं ने आईपीएल के शुरुआती मैचों में उनके संघर्ष को बहुत ज़्यादा अहमियत क्यों नहीं दी। पहले 9 मैचों में करीब 12 की महंगी इकॉनमी रेट से सिर्फ 4 विकेट झटकने वाले पांड्या अब वर्ल्ड कप की टीम चुने जाने के बाद लगातार निखरते नज़र आ रहे हैं। हैदराबाद के ख़िलाफ़ सिर्फ 31 रन देकर 3 विकेट लेने वाले पांड्या ने इससे पहले दो मैचों में 2-2 विकेट हासिल किये थे। इका मतलब है कि पिछले तीन मैचों में पांड्या ने 8.4 रन प्रति ओवर की इकॉनमी रेट से 7 विकेट झटके हैं। सूर्या की ही तरह पांड्या का फॉर्म भी टीम इंडिया के लिए राहत देने वाली ख़बर है।

अंतिम चार में पहुंचना नामुमकिन

मुंबई के लिए चमत्कारिक तरीके से भी अंतिम चार में पहुंचने की संभावना लगभग नामुमकिन ही है, जित के बावजूद। हालांकि, टीम इंडिया के समर्थकों को अपने कप्तान रोहित शर्मा के फ्रैंचाइज़ी के लिए अधिक चिंता हो सकती है, क्योंकि उनके बल्लेबाज़ी की फॉर्म में कुछ गिरावट दिख रही है। पिछले 6 पारियों में (4, 11, 4, 8, 6) रोहित के बल्ले से सिर्फ 33 रन बने हैं। आगामी वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का पहला ग्रुप 21 मई को भारत से न्यूयॉर्क के लिए रवाना होने जा रहा है। वानखेड़े में, गेंदबाज़ों के लिए मददगार पिच पर, ना सनराइज़र्स की तरफ से कोई अर्धशतक लगा और ना ही मेज़बान मुंबई की तरफ से।

मुंबई के पास स्थानीय हीरो के तौर पर सूर्या जैसा बल्लेबाज़ मौजूद रहा, जिन्होंने बाद में यह स्वीकार किया कि इस पिच पर क्रिकेट खेलने के अनुभव ने उन्हें इस मुश्किल मैच में शतक बनाने में मदद की। सूर्या के टी-20 फॉर्मेट में मास्टर-क्लास पारी ने विरोधी टीम के अनुभवी गेंदबाज़ों की मौजूदगी को कोई ख़ास प्रभाव नहीं डाला। जहां कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स ने प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना को अपनी टीमों के लिए औपचारिकता बना ली है, वहीं हैदराबाद की टीम चौथे पायदार पर पहुंची है। अब हैदराबाद, लखनऊ और चेन्नई के पास समान अंक हैं। मुंबई में हार उन्हें बाद में बहुत परेशान कर सकती है, क्योंकि हैदराबाद पर प्ले-ऑफ में पहुंचने का दबाव दिख सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!