Farmers’ Delhi Chalo March :ट्रैक्टर काफिले इकट्ठा हो रहे हैं, पंजाब के किसान दिल्ली की ओर मार्च करेंगे, मुख्य मांगों पर सहमति नहीं होने के बाद।

0
16

आज के किसानों की प्रदर्शन में 200 से अधिक किसान संघ दिल्ली चलो आंदोलन के लिए रैली कर रहे हैं। 2020 की तरह उनके दिल्ली में प्रवेश को रोकने के लिए सावधानियां लागू की गई हैं।

किसानों का दिल्ली चलो मार्च: केंद्र को तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए दबाव डालने के दो साल बाद, दिल्ली की सीमाओं पर एक साल तक के प्रदर्शन के अंत के बाद, पंजाब के किसान संघों ने सोमवार रात को दिल्ली की ओर मार्च करने की इच्छा जाहिर की, मंगलवार को सुबह 10 बजे, अपनी मांगों पर जोर देते हुए, जिसमें फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी शामिल है।

चंडीगढ़ में दीर्घकालिक, असंतोषजनक बातचीतों के बाद, जिनमें सम्युक्त किसान मोर्चा के जगजीत सिंह दलेवाल और किसान मजदूर संघ के सरवन सिंह पंढेर के प्रतिनिधित्व में संधि मंत्री पीयूष गोयल और अर्जुन मुंडा जैसे मंत्रियों के साथ बातचीत हुई थी, ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन के लिए निर्णय लिया गया।

Farmers’ Delhi Chalo March : Concrete barricades at Ghazipur border

किसानों के प्रदर्शन के लिए पुलिस ने सुरक्षा को बढ़ाया, गाजीपुर सीमा पर कंक्रीट बैरिकेडेस और टायर-किलर स्पाइक्स लगाए गए हैं।

Supreme Court Bar Association president urges CJI to address farmers’ ‘Delhi Chalo’ march

चल रहे किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के बीच, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष आदिश अग्रवाला ने भारतीय मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने सक्रिय रूप से हस्तक्षेप करने की अपील की है।

पत्र में, अग्रवाला ने दिल्ली में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे किसानों के खिलाफ स्वो मोटू कार्रवाई की मांग की है, सार्वजनिक जीवन में व्यापक विघटन और उत्पीड़न के संभावित खतरों को उठाते हुए।

इसके अलावा, उन्होंने सीजेआई से न्यायालयों को निर्देश जारी करने की अपील की है कि किसी भी वकील की अभाव में नकारात्मक आदेश न जारी किए जाएं, क्योंकि किसानों के प्रदर्शन ने न्यायिक समूह के नियमित कार्यों पर चुनौतियां पैदा की हैं।

Farmers’ Delhi Chalo March : Security heightened in Delhi with barriers and personnel ahead of farmers’ march

मंगलवार को किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश से रोकने के लिए दिल्ली में सुरक्षा की उत्कृष्ट सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सिंघु, टिकरी, और गाजीपुर जैसे सीमांत बिंदुओं पर, बहु-स्तरीय बैरिकेड, कंक्रीट ब्लॉक, लोहे के कील, और कंटेनर की दीवारें लगाई गई हैं। इन स्थानों पर एंटी-हिंसात्मक सजा सामग्री में बड़ी संख्या में पुलिस और पैरामिलिटरी कर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त, मार्च की आशा में कुछ विशेष स्थानों पर अस्थायी कारागार स्थापित किए गए हैं।

Farmers’ Delhi Chalo March : Increased security measures at Gazipur border amid farmers’ protest

गाजीपुर सीमा और दिल्ली के अन्य प्रवेश बिंदुओं पर सुरक्षा को मजबूत किया गया है, क्योंकि किसान आज राष्ट्रीय राजधानी की ओर मार्च का ऐलान करते हैं।

Delhi Chalo' Stir: Why Farmers From Punjab Marching Towards Capital? What Are Their Demands? | Explained - News18

दिल्ली: आज किसानों के राष्ट्रीय राजधानी की ओर मार्च की आशा में दिल्ली के सीमाओं पर सुरक्षा को तैनात किया गया है।

Farmers’ Delhi Chalo March : Farmers convene in Fatehgarh Sahib

किसान संघों ने फतेहगढ़ साहिब में इकट्ठा होना शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि वे समय-समय पर मीडिया को ठीक सुबह 10 बजे से संबोधित करेंगे और इसके बाद अपनी रणनीति की घोषणा करेंगे।

पटियाला और फतेहगढ़ साहिब से किसान संघों ने गाँवों में घोषणाओं को प्रसारित करना शुरू कर दिया है, जिसमें किसानों को 10 बजे तक शंभू में इकट्ठा होने की अपील की जा रही है।

Updates on Farmers’ Protest: Statement from KMM coordinator

केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच हाल की मीटिंग के बारे में, किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) कोऑर्डिनेटर सरवान सिंह पंढेर ने कहा, “हम 10 बजे दिल्ली की ओर बढ़ेंगे। सरकार ने कोई प्रस्ताव पेश नहीं किए. आंदोलन जारी है. हमने मंत्रियों के साथ चर्चाओं से प्रासंगिक परिणाम प्राप्त करने का उद्देश्य रखा था. जब भी सरकार बातचीत की शुरुआत करेगी, हम भाग लेंगे।”

Farmers’ Delhi Chalo March : March towards Delhi to commence at 10 am

किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) की सूत्रों के अनुसार, किसान 10 बजे दिल्ली की ओर मार्च की शुरुआत करेंगे। शंभू सीमा से शामिल होने वाले प्रतिभागी सिंघु सीमा की ओर बढ़ेंगे, और खनौरी सीमा से शामिल होने वाले लोग टिकरी सीमा की ओर बढ़ेंगे। जबकि किसानों की गाजीपुर सीमा की ओर मार्च करने की कोई संकेत नहीं था, पुलिस बैरिकेडों के साथ तैयार थी।

Farmers’ Delhi Chalo March  : Farmers’ march spurs traffic advisory by Delhi Police

‘चलो दिल्ली’ किसानों का मार्च 13 फरवरी को होने के लिए निर्धारित है, इसके संदर्भ में दिल्ली पुलिस ने एक ट्रैफिक सलाहनामा जारी किया है, जिसमें राजधानी के तीन सीमांतों पर वाहन चलने में परेशानियों के बारे में चेतावनी दी गई है।

उत्तर प्रदेश, हरियाणा, और पंजाब से प्रमुख रूप से विभिन्न किसान संघों ने आज के लिए मार्च का आयोजन किया है, ताकि उनकी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए विधान किया जाए, जो पिछले वर्ष उनके प्रदर्शन के बंद होने के लिए महत्वपूर्ण मांग के रूप में निर्धारित की गई थी।

Farmers’ Delhi Chalo March  : Last-minute discussions between farmers and government inconclusive

दो केंद्रीय मंत्रियों और किसान प्रतिनिधियों के बीच पांच घंटे तक चली मीटिंग के बावजूद, किसान संघों ने मंगलवार सुबह ‘दिल्ली चलो’ मार्च की शुरुआत करने का फैसला किया है।

हालांकि कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा और खाद्य और उपभोक्ता मामले मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अधिकांश मुद्दे हल हो गए हैं और बचे हुए समस्याओं को समाधान के लिए एक समिति की प्रस्तावित की, लेकिन कोई समझौता नहीं हुआ।

मुंडा ने कहा, “हम आशावादी हैं कि चर्चाएं जारी रहेंगी। हम आगे के दिनों में इन मुद्दों का समाधान करने का लक्ष्य रखते हैं।” मीटिंग, सेक्टर 26 में स्थित महात्मा गांधी राज्य सार्वजनिक प्रशासन संस्थान में आयोजित की गई, लगभग शाम 6:30 बजे शुरू हुई और रात के बजाय कुछ ही समय पहले समाप्त हुई।

सरकार की अपनी मांगों के प्रति संदेह व्यक्त करते हुए, किसान नेता पंढेर ने अगले दिन सुबह 10 बजे दिल्ली की ओर मार्च करने की योजना घोषित की।

What’s prompting the farmers to march towards Delhi?

सम्युक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने घोषणा की है कि किसान मंगलवार को दिल्ली की ओर मार्च करेंगे ताकि केंद्र से अपनी मांगों को पूरा करने की अपील की जा सके, खासकर फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के कानून के कार्यान्वयन की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!