IND vs ENG: पाकिस्तान में जन्मे बैजबॉल को भारत ने दफना दिया… पूर्व कोच जॉन राइट से समझिए बैजबॉल के अंत की कहानी

0
3

IND vs ENG: पाकिस्तान में जन्मे बैजबॉल को भारत ने दफना दिया

भारत बनाम इंग्लैंड: भारतीय टीम ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 की बढ़त बना ली है। रोहित शर्मा ने बड़े नामों के बिना ही इंग्लैंड की बैजबॉल थ्योरी की बैंड बजा दी। पूर्व भारतीय कोच जॉन राइट ने इसे बैजबॉल का अंत बताया है। उन्होंने पूरी कहानी को एक लाइन में समाप्त किया है।

हाइलाइट्स

  • पाकिस्तान को पाकिस्तान में इंग्लैंड ने धोया तो नाम मिला बैजबॉल
  • इंग्लैंड इसी बैजबॉल नाम से दुनियाभर की टीमों को धमकाता रहा
  • अब भारत उसे घुटने पर लाया तो जॉन राइट ने बताई पूरी कहानी

बैजबॉल

नई दिल्ली: इंग्लैंड टीम 2022 में पाकिस्तान की यात्रा पर गई थी। टेस्ट सीरीज के 3 मैचों में बेन स्टोक्स की टीम ने पाकिस्तान को हराया था। पहले टेस्ट को 74 रनों से जीता गया था। इस मैच की पहली पारी में जैक क्राउली ने 111 गेंदों में 122 रन बनाए, बेन डकेट ने 110 गेंदों में 107 रन बनाए, ओली पोप ने 104 गेंदों में 108 रन बनाए, हैरी ब्रूक्स ने 116 गेंदों में 153 रन बनाए, और आखिरी में बेन स्टोक्स ने सिर्फ 18 गेंदों में 41 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 2 छक्के थे। इस मैच के बाद इस टीम को ब्रेंडन मैकुलम की कोचिंग के कारण ‘बैजबॉल’ का नाम मिला। पूर्व कोच जॉन राइट ने इस विजय को ‘बैजबॉल’ का अंत माना।

IND vs ENG: पाकिस्तान में जन्मे बैजबॉल को भारत ने दफना दिया: भारतीय टीम द्वारा 4 दिनों में चित्रित की गई चार जीतें

वास्तव में, हैदराबाद में, भारतीय टीम ने बैजबॉल के अंदाज में इंग्लैंड को जवाब देने का प्रयास किया, परन्तु आखिरी क्षण में मैच हाथ से निकल गया। इसके बाद, रणनीति के विशेषज्ञ रोहित शर्मा ने बिना स्टार-स्टड टीम के साथ अपने पुराने पैटर्न पर लौटने का निर्णय लिया। इससे मोमेंटम बदल गया और भारत ने विशाखापत्तनम में 4 दिनों में मैच जीत लिया, फिर राजकोट में भी 4 दिनों में ही मैदान मारा। अब रांची टेस्ट को भी 4 दिनों में ही जीत लिया गया। लगातार तीन जीत के बाद, इंग्लैंड की स्थिति अब बुरी दिख रही है।

जॉन राइट ने लिखा- पाकिस्तान में जन्मे बैजबॉल को भारत ने दफना दिया

भारतीय टीम को 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचाने वाले कोच जॉन राइट ने एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- “पाकिस्तान में बैजबॉल का जन्म हुआ और भारतीय टीम ने उसे दफना दिया।” उन्होंने एक लाइन में लिखा, “इतिहास में यही कहा जाएगा।” जब इंग्लैंड पाकिस्तान गया था, तो उसने मेजबान टीम की धज्जियां उड़ा दी थीं। बाबर आजम की टीम की हालत बुरी थी और पूरा पाकिस्तान उनकी कप्तानी के खिलाफ था। हर फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान बनाने की बात यही से शुरू हुई थी। बाद में बाबर आजम की कप्तानी जाने के पीछे यह बड़ी वजह भी बनी थी।

बैजबॉल के जन्म के बाद इंग्लैंड का सफर

बैजबॉल ने पाकिस्तान के बाद न्यूजीलैंड का दौरा किया, जो 1-1 से ड्रॉ रहा। आयरलैंड होम सीरीज में जीत दर्ज की और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज को ड्रॉ कराया तो बैजबॉल थ्योरी को बल मिला। हालांकि, एक सवाल हर किसी के मन में था कि क्या इंग्लैंड इसी तरीके से भारत में भी खेलेगा। इस पर हमेशा अंग्रेज बड़े-बड़े बयान देते नजर आए थे, लेकिन अब रिजल्ट हर किसी के सामने है। भारत ने न केवल इंग्लैंड को धोया, बल्कि ब्रेंडन मैकुलम की पूरी थ्योरी का ही सत्यानाश कर दिया|

धाकड़ बाहर जाते हुए भी, रोहित ने सीरीज जीती

बिना विराट कोहली, केएल राहुल (हैदराबाद हार वाला मैच खेला था), जसप्रीत बुमराह (रांची टेस्ट में आराम), मोहम्मद शमी (चोटिल), ऋषभ पंत (चोटिल), चेतेश्वर पुजारा (ड्रॉप), अजिंक्य रहाणे (ड्रॉप) के साथ, रोहित शर्मा ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल की है। इस सीरीज में रजत पाटीदार, ध्रुव जुरेल, सरफराज खान और आकाश दीप यानी कुल 4 नए खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। शायद कोई और टीम होती तो इंग्लैंड के सामने इस तरह की चीजें करने से बचती, लेकिन यहां कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने हर जोखिम लेने के बावजूद सीरीज को अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है।

Read More

दिल्ली और पंजाब के लिए कैंडिडेट के नाम पर मंथन, आज केजरीवाल के घर AAP हाईकमान की मीटिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!