T20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की घोषणा, मार्श कप्तान, मैकगर्क, और स्टीव स्मिथ को नहीं मिली जगह

0
0

स्टोइनिस और ग्रीन को खराब फॉर्म के बावजूद टीम में जगह दी गई है। चयन समिति के अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने कहा कि यह एक संतुलित टीम है और T20 विश्व कप के नौवें संस्करण में शानदार प्रदर्शन करने का दमखम रखती है।

भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, और अफगानिस्तान के बाद, अब ऑस्ट्रेलिया ने भी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है। इस टीम में अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ, दिल्ली कैपिटल्स के विस्फोटक बल्लेबाज जेक फ्रेजर मैकगर्क, अनुभवी तेज गेंदबाज जेसन बेहरनडॉर्फ, और ऑलराउंडर मैट शॉर्ट को जगह नहीं मिली है। टीम की कमान ऑलराउंडर मिचेल मार्श को सौंपी गई है। वहीं, एश्टन एगर, टिम डेविड, और नाथन एलिस भी टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। इसके अलावा, टीम में अधिकांश वही खिलाड़ी हैं जो 2022 T20 विश्व कप और 2023 वनडे विश्व कप की टीम का हिस्सा रहे थे।

T20 विश्व कप

खराब फॉर्म के बावजूद टीम में ग्रीन

T20 विश्व कप की शुरुआत एक जून से होने जा रही है। एगर 2022 में हुए T20 विश्व कप के बाद से कोई T20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। वहीं, ग्रीन को खराब फॉर्म के बावजूद टीम में जगह दी गई है। स्टोइनिस ने भी इस सीजन कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है। ऑस्ट्रेलियाई चयन समिति के अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने कहा कि यह एक संतुलित टीम है और T20 विश्व कप के नौवें संस्करण में शानदार प्रदर्शन करने का दमखम रखती है।

यह टीम, अपने संघर्षी स्वरूप के बावजूद, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गहरी मौजूदगी बनाए रखने का संकल्प लेकर आई है। इसके अलावा, वे टीम के प्रत्येक सदस्य को मजबूती और संतुलन से जीवित रखने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

T20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम: मिचेल मार्श (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर, एडम जैम्पा।

टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी

बेली ने कहा, “इस टीम में काफी अनुभव है। पैनल को लगता है कि यह टीम खेल के हर पहलुओं को कवर करती है और वेस्टइंडीज में कामयाब होगी। एगर को वापस से स्क्वॉड में देखना शानदार है। वह नियमित अंतराल पर चोटिल होते रहे हैं जो कि हमारे लिए दुर्भाग्यपूर्ण था। इस टूर्नामेंट में एगर महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। वहीं, ग्रीन, स्टोइनिस, मैक्सवेल और मार्श हमारे गेंदबाजी आक्रमण का अहम हिस्सा होंगे। हर वेन्यू और विपक्षी के हिसाब से हमने बल्लेबाजी के विकल्प भी तैयार रखे हैं।”

पांच जून को अभियान की शुरुआत करेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

बेली ने बताया- “हम टीम की देखभाल करते रहेंगे और वहाँ भी ध्यान देंगे जहां टीम के खिलाड़ी चूक गए हैं। यदि हमें आगे टीम में परिवर्तन की आवश्यकता होती है, तो हम आईसीसी के नियमों के अनुसार उसमें परिवर्तन करेंगे। वर्तमान में यह 15 खिलाड़ियों की टीम संतुलित लग रही है और हमें उम्मीद है कि वे ट्रॉफी जीतने में सफल होंगे।” आईसीसी के नियमों के अनुसार, 23 मई तक इस स्क्वॉड में परिवर्तन किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत पांच जून को बारबाडोस के खिलाफ मैच से करेगी। उसके बाद, उन्हें इंग्लैंड, नामीबिया, और स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलना होगा। इन चारों टीमों को ग्रुप-बी में रखा गया है।

स्मिथ-मैकगर्क को लेकर बेली का बयान

बेली ने टाटा खाना कि स्क्वॉड को 15 तक सीमित रखने से कई खिलाड़ी इसमें जगह बनाने से चूक गए। उन्होंने बताया- स्टीव स्मिथ, मैट शॉर्ट, बेहरनडॉर्फ, एरॉन हार्डी, स्पेंसर जॉनसन और जेवियर बार्टलेट हमारी बातचीत का हिस्सा थे। इसके अतिरिक्त, जेक फ्रेजर मैकगर्क को भी हमने चर्चा की थी, लेकिन उनका टी20 में डेब्यू करना अभी बाकी है। उन्होंने हम सभी को काफी प्रभावित किया है। स्क्वॉड को 15 तक सीमित रखना हमेशा से चुनौती है और हमें बस उन पहलुओं पर ध्यान देना होता है जो जरूरी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!