अमेठी-रायबरेली के उम्मीदवार कौन होंगे? राहुल-प्रियंका की उम्मीदवारी पर आज सस्पेंस खत्म हो सकता है

0
1
अमेठी-रायबरेली

अमेठी-रायबरेली 2024

अमेठी-रायबरेली: आशा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे आज अमेठी और रायबरेली दोनों सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करें।

उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों को लेकर सस्पेंस आज खत्म हो सकता है। आशा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे आज दोनों सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवारी को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। राहुल गांधी को साल 2019 में अमेठी में स्मृति ईरानी से अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा था, जिससे इस सीट पर चुनावी राजनीति में नए रोमांच की उम्मीदें बनी हुई हैं।

अमेठी-रायबरेली

इस बार फिर से राहुल गांधी यहां (अमेठी) से चुनाव लड़ सकते हैं, जबकि प्रियंका गांधी वाड्रा के रायबरेली से चुनाव लड़ने की उम्मीद जताई जा रही है। घोषणा में देरी के बावजूद कांग्रेस नेताओं ने बुधवार को आश्वस्त किया कि पार्टी विचलित नहीं है। पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि कोई डर नहीं है और चर्चा जारी है। नामांकन की आखिरी तारीख कल (3 मई) है। कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा, “गांधी परिवार बहुत लोकप्रिय है और उनकी सार्वजनिक बैठकों में लाखों लोग आ रहे हैं। फैसला अब सीईसी पर छोड़ दिया गया है।”

अमेठी निर्वाचन क्षेत्र गांधी परिवार की राजनीतिक विरासत का गढ़ रहा है, जिसका प्रतिनिधित्व 2004 से राहुल गांधी ने 2019 में अपनी हार तक किया है। इसी तरह, रायबरेली गांधी परिवार का गढ़ रहा है, जिसका प्रतिनिधित्व सोनिया गांधी ने 2004 से 2024 तक किया है। सूत्रों ने बताया कि प्रियंका गांधी भी रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने की इच्छुक हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ वंशवाद की राजनीति का मुद्दा उठाने के मद्देनजर राहुल गांधी इस विचार के पक्ष में नहीं हैं। सूत्रों ने बताया कि राहुल नहीं चाहते कि गांधी परिवार के तीनों सदस्य सांसद बनें।

अमेठी-रायबरेली

अमेठी-रायबरेली 2024

उन्होंने यह भी कहा कि दोनों सीटों पर उम्मीदवार के नामों पर चर्चा के लिए बुधवार को एक बैठक हुई थी लेकिन कोई फैसला नहीं हुआ। गांधी परिवार के करीबी सहयोगी के एल शर्मा ने कहा कि लोग उम्मीद कर रहे हैं कि गांधी परिवार के सदस्य अमेठी और रायबरेली सीट से चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि इस मामले पर ‘‘बहुत जल्द” फैसला लिया जाएगा क्योंकि सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख तीन मई है। अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवारों को लेकर संशय के बीच कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि ‘‘कोई भयभीत नहीं है” और इस बारे में फैसले की घोषणा अगले 24-30 घंटे में की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अमेठी और रायबरेली संसदीय सीटों पर उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देने के लिए अधिकृत किया है। समाजवादी पार्टी और अन्य क्षेत्रीय संगठनों के साथ गठबंधन में कांग्रेस (Congress) यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 17 पर चुनाव लड़ रही है, इन प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों का चयन विपक्षी इंडिया ब्लॉक के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!