आग किताबें जला सकती है ज्ञान नहीं, PM मोदी ने नालंदा University के नए परिसर का किया उद्घाटन

0
0

नया परिसर नालंदा विश्वविद्यालय के प्राचीन अवशेषों के पास स्थित है। यह परिसर नालंदा विश्वविद्यालय अधिनियम, 2010 के तहत स्थापित किया गया था।

नालंदा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया। इससे पहले उन्होंने कैंपस में स्थित खंडहरों का निरीक्षण किया। नया परिसर, नालंदा विश्वविद्यालय के प्राचीन अवशेषों के पास स्थित है, जो नालंदा विश्वविद्यालय अधिनियम, 2010 के तहत स्थापित किया गया था। यह अधिनियम 2007 में फिलीपींस में आयोजित दूसरे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में लिए गए निर्णय का परिणाम है।

मोदी

नालंदा विश्वविद्यालय का प्राचीन इतिहास

मूल रूप से पांचवीं शताब्दी में स्थापित नालंदा विश्वविद्यालय, दुनिया भर के छात्रों को आकर्षित करने वाला एक प्रतिष्ठित संस्थान था। यह 12वीं शताब्दी तक, लगभग 800 वर्षों तक, समृद्धि के साथ संचालित होता रहा। आधुनिक नालंदा विश्वविद्यालय ने 2014 में 14 छात्रों के साथ एक अस्थायी स्थान से अपने संचालन की शुरुआत की। नए परिसर का निर्माण 2017 में प्रारंभ हुआ।

नालंदा विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों का केंद्र है

नालंदा विश्वविद्यालय को ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान, चीन, इंडोनेशिया और थाईलैंड सहित 17 अन्य देशों का समर्थन प्राप्त है, जिन्होंने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को 137 छात्रवृत्तियां प्रदान करता है। 2022-24 और 2023-25 के स्नातकोत्तर कार्यक्रमों तथा 2023-27 के पीएचडी कार्यक्रम में नामांकित अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में अर्जेंटीना, बांग्लादेश, कंबोडिया, घाना, केन्या, नेपाल, नाइजीरिया, श्रीलंका, अमेरिका और जिम्बाब्वे के छात्र शामिल हैं। इसके अलावा, नालंदा विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के कारण, यह दुनिया भर के छात्रों के लिए एक प्रमुख शैक्षिक केंद्र बन गया है। विश्वविद्यालय का उद्देश्य प्राचीन नालंदा की महान परंपराओं को पुनर्जीवित करते हुए आधुनिक शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!