उत्तर भारत में खुशनुमा मौसम, इन राज्यों में आज ओले-बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, जानें IMD अपडेट्स

0
4

उत्तर भारत में खुशनुमा मौसम: दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदला है. IMD की मानें तो आने वाले 2 से 3 दिनों तक जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर जारी रहेगा. वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में बारिश होने की संभावना है.

उत्तर भारत में पश्चिमी विभोक्ष के सक्रिय होने से देश के अधिकतर राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है. ठंडी हवाओं के साथ मौसम खुशनुमा है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो आने वाले 2 से 3 दिनों तक जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का अलर्ट है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में बारिश होने की संभावना है.

उत्तर भारत में खुशनुमा मौसम: देश की मौसमी गतिविधियां

उत्तर भारत में खुशनुमा मौसम: मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, दो पश्चिमी विक्षोभ, एक मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में 60 डिग्री पूर्व देशांतर और 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चलता है. वहीं, एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मौजूद है|

उत्तर भारत में खुशनुमा मौसम: यूपी में आज कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से बताया गया है कि आज जालौन, रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर, सुल्तानपुर, अयोध्या, बस्ती, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, गाोंडा, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर,श्रावस्ती, जौनपुर, आजमगढ़ समेत कई जिलों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ 30-60 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी। इन जिलों में ओले भी पड़ सकते हैं।

उत्तर भारत में खुशनुमा मौसम: दिल्ली का मौसम

दिल्ली में मौसम विभाग ने 20 फरवरी को गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. IMD के अनुसार, दिल्ली में 20 से 21 फरवरी के बीच बारिश हो सकती है. वहीं, 22 फरवरी से मौसम साफ होने लगेगा और तापमान में बढ़ोतरी होगी. इस पूरे हफ्ते दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और अधिकतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

उत्तर भारत में खुशनुमा मौसम

उत्तर भारत में खुशनुमा मौसम: देश के मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, 19 से 22 फरवरी के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश और बर्फबारी संभव है. वहीं, कुछ जगह पर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है

वहीं, जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर और 20 से 21 फरवरी के बीच उत्तराखंड में ओलावृष्टि की गतिविधियां हो सकती हैं. इसके अलावा 19 से 21 फरवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में, 19 और 20 फरवरी को उत्तरी राजस्थान में और 20 से 22 फरवरी के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की वर्षा के साथ व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा संभव है.

उत्तर भारत में खुशनुमा मौसम: जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी

जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भारी बर्फबारी हुई। गुलमर्ग, सोनमर्ग, शोपियां, गुरेज, माछिल और घाटी के अन्य पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। हिमाचल प्रदेश के किलाड़(पांगी) में 90 सेमी बर्फबारी हुई जबकि छितकुल और जलोरी जोत में 45 सेमी, कुकुमसेरी में 44 सेमी और गोंदला में 39 सेमी बर्फबारी हुई। क्षेत्र में अभी भी रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, लाहौल और स्पीति जिले में कुल 165 और चंबा में 52 सड़कें अवरुद्ध हैं।

उत्तर भारत में खुशनुमा मौसम: पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर
मौसम विभाग की मानें तो कल यानी 28 फरवरी को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा. जिसका असर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में खेगा. 28 फरवरी से 02 मार्च तक इसका असर दिखाई दे सकता है. इसके असर से पंजाब से हिमाचल प्रदेश तक बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. मौसम विभाग की मानें तो 28 फरवरी से 02 मार्च तक पंजाब में बारिश देखने को मिल सकती हैं.हरियाणा, चंडीगढ़ में 01 और 02 मार्च को बारिश हो सकती है. वहीं, 01 मार्च को कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के सुदूर इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. हिमाचल प्रदेश में 28 फरवरी और 01 मार्च को गरज के साथ ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है. इसी के साथ  सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, और अंडमान और निकोबार के दक्षिणी द्वीपों में हल्की बारिश हो सकती है.

Real Also

चंडीगढ़ मेयर चुनाव: सुप्रीम कोर्ट आज करेगा बैलेट पेपर्स और वोटिंग प्रक्रिया के वीडियो की जांच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!