कुवैत में बिल्डिंग में भीषण आग, 40 से ज़्यादा भारतीओं की मौत

0
0
कुवैत

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ क्षेत्र में स्थित छह मंजिला इमारत के रसोईघर में आग लगी। इमारत में करीब 160 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं। वहां रहने वाले कई कर्मचारी भारतीय थे। इस हादसे में कोई जानलेवा घायल नहीं हुए। अब जाँच और बचाव की कार्यवाही जारी है।

कुवैत के मंगाफ शहर में भारतीय श्रमिकों के आवास वाली एक इमारत में बुधवार को भीषण आग लग गई। हादसे में 40 भारतीयों की मौत की खबर है, जबकि 30 से ज्यादा लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। ज्यादातर मौतें दम घुटने से हुई हैं। अधिकारियों ने बताया कि आग बुधवार को तड़के कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ क्षेत्र में स्थित छह मंजिला इमारत के रसोईघर में लगी। कुवैत की कुल जनसंख्या में 21% (10 लाख) भारतीय हैं। उनका वर्कफोर्स में योगदान लगभग 30% (लगभग 9 लाख) है।

‘कुवैत टाइम्स’ की खबर के अनुसार, इमारत में करीब 160 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं। वहां रहने वाले कई कर्मचारी भारतीय हैं। ये हादसा भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह करीब 6 बजे हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, ग्राउंड फ्लोर की किचन में लगी आग तेजी से 6 मंजिला बिल्डिंग में फैल गई, जिससे लोग अंदर फंस गए। बिल्डिंग में ज्यादातर प्रवासी मजदूर रहते हैं। बताया जा रहा है कि कई लोग अवैध तरीके से भी रह रहे थे।

कुवैत

भारतीय राजदूत ने घायलों से की मुलाकात

इस दौरान, भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और उन्होंने घायलों से मुलाकात की है। उन्होंने घायलों को उनके चिकित्सीय आवश्यकताओं के बारे में पूछा और उनकी मदद के लिए सहायक उपायों का निर्धारण किया। भारतीय दूतावास ने घायलों के लिए हर संभव मदद करने का संकल्प किया है और उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए सभी आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं। वे इस कठिन समय में प्रभावित हुए लोगों के साथ हैं और उन्हें हर संभव सहायता और समर्थन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने घायलों और उनके परिजनों के साथ संवेदना व्यक्त की और उनकी बेहतर सेवा के लिए वादा किया।

कुवैत

भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

कुवैत में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म “एक्स” पर एक पोस्ट में कहा, “आज भारतीय श्रमिकों से जुड़ी दुखद आग दुर्घटना के संबंध में दूतावास ने एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर +965-65505246 जारी किया है। सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे अपडेट के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ें। दूतावास हरसंभव मदद के लिए प्रतिबद्ध है।” दूतावास ने इस पोस्ट में घटना के बारे में जानकारी दी और उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस नंबर का उपयोग श्रमिकों और उनके परिवारों को मदद प्राप्त करने और आवश्यक समर्थन प्राप्त करने में किया जा सकता है। दूतावास ने सार्वजनिक क्षेत्र के माध्यम से इस हेल्पलाइन नंबर को प्रस्तुत कर लोगों को संबंधित जानकारी प्रदान की है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया ट्वीट

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ‘X’ पर एक पोस्ट में कहा, “कुवैत सिटी में आग लगने की घटना की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ। खबर है कि 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 50 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं। हमारे राजदूत मौके पर पहुंच गए हैं। हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं।”

इस पोस्ट में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कुवैत सिटी में हुई आग लगने की घटना के बारे में दुख व्यक्त किया है। उन्होंने खबर दी कि 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कर लिया गया है। उन्होंने अपने राजदूतों को मौके पर जाने के लिए निर्देश दिए हैं। उन्हें आगे की जानकारी का इंतजार है।

कुवैत

बिल्डिंग के मालिक की गिरफ्तारी का आदेश

कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-युसूफ अल-सबह ने बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से रियल एस्टेट मालिक के लालच की वजह से ऐसी घटनाएं होती हैं। ज्यादा किराए के लालच में बिल्डिंग ओनर्स एक ही कमरे में कई लोगों को ठहराते हैं। ज्यादा किराये के लिए सुरक्षा के पैमाने से समझौता किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!