दिल्ली-NCR में घना कोहरा, शीत लहर की चपेट में; उत्तर भारत में पारा लुढ़का

0
0

दिल्ली-NCR में घना कोहरा, शीत लहर की चपेट में; उत्तर भारत में पारा लुढ़का दिल्ली-एनसीआर में कोहरे की सुबह चुनौती, शीत लहर तेज, पूरे उत्तर भारत में पारा और गिरा।

दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में शनिवार को घना कोहरा छाया रहा और साथ ही हाड़ कंपा देने वाली शीत लहर भी चली। पहले से ही सर्द मौसम से जूझ रही राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में और गिरावट दर्ज की गई क्योंकि शीत लहर ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। निवासियों को कोहरे की घनी चादर के बीच से गुजरना पड़ा, पारा का स्तर गिरने से यात्रियों के लिए यह एक चुनौतीपूर्ण सुबह बन गई।

शुक्रवार को नई दिल्ली में ठंडी लहरों के बीच राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे की चपेट में एम्स क्षेत्र का एक ड्रोन दृश्य। (एएनआई)
शुक्रवार को नई दिल्ली में ठंडी लहरों के बीच राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे की चपेट में एम्स क्षेत्र का एक ड्रोन दृश्य। (एएनआई)
उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से भी कोहरे की चादर में लिपटे हुए हैं, जिससे सर्दी की परेशानी बढ़ गई है।

राजस्थान में, जयपुर शहर की सड़कों पर कोहरे की परत छाई हुई है, और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, आज ‘ठंडे दिन की स्थिति के साथ घने या बहुत घने कोहरे’ का अनुभव होने की उम्मीद है। न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है, जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का पूर्वानुमान बताता है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में कुछ स्थानों पर घने से बहुत घने कोहरे और ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर घने कोहरे का अनुमान है।

राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर की स्थिति बने रहने की उम्मीद है।

आईएमडी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर आंधी/बिजली गिरने की संभावना के बारे में भी आगाह किया है।

शुक्रवार को दिल्ली के पालम में अधिकतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस (प्रस्थान -4.9 डिग्री सेल्सियस), चंडीगढ़ में अधिकतम 14.3 डिग्री सेल्सियस (प्रस्थान -3.9 डिग्री सेल्सियस), हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। -7.5 डिग्री सेल्सियस) और पंजाब के पटियाला में अधिकतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस (-7.5 डिग्री सेल्सियस से प्रस्थान) दर्ज किया गया।

आईएमडी ने एक पोस्ट में कहा, “हरियाणा में कई स्थानों पर, राजस्थान में कुछ स्थानों पर और पंजाब में कुछ हिस्सों में ठंड से लेकर गंभीर ठंड की स्थिति बनी रही। दिल्ली में कुछ स्थानों पर और उत्तरी एमपी में अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रही।” ‘एक्स’ पर.

हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे (-5.1 डिग्री सेल्सियस या उससे कम) दर्ज किया गया; पश्चिम मध्य प्रदेश, राजस्थान में कुछ स्थानों पर; पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर सामान्य से काफी नीचे (-3.1°C से -5.0°C); पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर; गुजरात क्षेत्र में कई स्थानों पर सामान्य से नीचे (-1.6°C से -3.0°C); आईएमडी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर और देश के बाकी हिस्सों में सामान्य के करीब।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!