निखिल गुप्ता के कोर्ट में पेश होने तक गवाही देने पर अमेरिकी सरकार को आपत्ति

0
0

निखिल गुप्ता के कोर्ट में पेश होने तक गवाही देने पर अमेरिकी सरकार को आपत्ति अमेरिकी अधिकारियों का आरोप है कि निखिल गुप्ता गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रच रहा था. बता दें कि भारत ने पन्नू को आतंकवादी घोषित कर दिया है.

अमेरिका में न्यूयॉर्क की एक अदालत ने निखिल गुप्ता की याचिका पर अमेरिकी सरकार से सबूत मांगा है. निखिल पर अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप है. यह याचिका निखिल के वकीलों की ओर से दायर की गई है.

वकीलों की मांग थी कि सरकार निखिल गुप्ता के खिलाफ सबूत दे. कोर्ट ने सरकार को जवाब देने के लिए तीन दिन का समय दिया है. निखिल गुप्ता अमेरिकी पुलिस की हिरासत में है.

वहीं, अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि वे मांगी गई जानकारी गुप्ता की न्यूयॉर्क कोर्ट में पेशी के दौरान ही देंगे.

निखिल गुप्ता के कोर्ट में पेश होने तक गवाही देने पर अमेरिकी सरकार को आपत्ति सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इनकार कर दिया

निखिल गुप्ता के कोर्ट में पेश होने तक गवाही देने पर अमेरिकी सरकार को आपत्ति इससे पहले भारत के सुप्रीम कोर्ट ने चेक गणराज्य में एक भारतीय नागरिक की गिरफ्तारी के मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया था. मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह मामला एक “संवेदनशील मुद्दा” है जो उसके अधिकार क्षेत्र से बाहर है।

निखिल के वकीलों ने 4 जनवरी को याचिका दायर की थी

निखिल गुप्ता के वकीलों ने 4 जनवरी 2024 को कोर्ट में याचिका दायर कर दस्तावेजों की मांग की. जिसमें अनुरोध किया गया था कि अदालत एक आदेश दर्ज करे जिसमें सरकार को निर्देश दिया जाए कि वह बचाव पक्ष के वकील को पन्नू की हत्या की साजिश से संबंधित सबूत उपलब्ध कराए।

इसके बाद अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज विक्टर मारेरो ने आदेश में कहा कि अदालत सरकार को इस प्रस्ताव पर जवाब दाखिल करने का निर्देश देती है. इसके लिए सरकार के पास सिर्फ तीन दिन हैं.

अमेरिकी अधिकारियों का आरोप है कि निखिल गुप्ता गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रच रहा था. इसके लिए वह एक भारतीय अधिकारी के संपर्क में भी था. पन्नू के पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है। बता दें कि भारत ने पन्नू को आतंकवादी घोषित कर दिया है.

हिटमैन अमेरिकी एजेंसियों का एक गुप्त अधिकारी था

अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, 52 वर्षीय भारतीय निखिल गुप्ता ने भारत में एक अधिकारी के अनुरोध पर हत्यारे की तलाश शुरू की। इसी तलाश के दौरान निखिल एक ऐसे शख्स के संपर्क में आया जो अपराधियों से जुड़ा था.

लेकिन वह आदमी हत्यारा नहीं बल्कि अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों के लिए एक स्रोत था। उन्होंने निखिल गुप्ता को हिटमैन नाम के एक शख्स से मिलवाया. स्रोत और कथित हिटमैन दोनों ने ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन के लिए काम किया। यानी हिटमैन भी अमेरिकी एजेंसियों का अंडरकवर ऑफिसर था.

निखिल गुप्ता को 30 जून को गिरफ्तार किया गया था

निखिल गुप्ता को चेक गणराज्य के अधिकारियों ने 30 जून 2023 को गिरफ्तार किया था। आरोप है कि निखिल एक भारतीय अधिकारी सीसी-1 के साथ मिलकर अमेरिकी धरती पर गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रच रहा था।

‘CC-1’ भारतीय अधिकारी का कोड नाम है. न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के संयुक्त राज्य अमेरिका के अटॉर्नी मैथ्यू जी. ओल्सन ने कहा कि जिन आरोपों के तहत निखिल गुप्ता हिरासत में है, उनमें अधिकतम 10 साल की सजा का प्रावधान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!