भारत में निर्मित मारुति सुजुकी Fronx को जापान में ADAS और AWD फीचर्स के साथ किया जाएगा लॉन्च

0
1
मारुति सुजुकी Fronx

जापान में सुजुकी Fronx की बुकिंग इस महीने की शुरुआत में शुरू हो गई है, और डिलीवरी अक्टूबर में शुरू होने की संभावना है।

मारुति सुजुकी Fronx एक हैचबैक है, जो कई छद्म एसयूवी और क्रॉसओवर में से एक है। हालांकि भारत में इसे एसयूवी का दर्जा दिया गया है, यह ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) की सुविधा नहीं प्रदान करता है। इसके बावजूद, इसकी स्टाइलिंग और डिज़ाइन इसे एक दमदार और आकर्षक विकल्प बनाते हैं, जो एसयूवी की तरह दिखने और महसूस करने का अनुभव प्रदान करता है।

हालाँकि जापान में Fronx इस मानदंड को काफी हद तक पूरा करता है, क्योंकि वहाँ इसे AWD विकल्प के साथ पेश किया जाता है। मारुति सुजुकी ने हाल ही में भारत से जापान के लिए फ्रॉन्क्स की इकाइयों का निर्यात शुरू किया है। अन्य विदेशी बाजारों के विपरीत, जहाँ यह केवल फ्रंट-व्हील ड्राइव मॉडल के रूप में उपलब्ध है, जापान-स्पेक फ्रॉन्क्स AWD विकल्प के साथ आता है।

मारुति सुजुकी Fronx

जापान-स्पेक सुजुकी Fronx: Features

इंजन और ड्राइवट्रेन के अलावा, जापान-स्पेक Fronx में कई अतिरिक्त सुविधाएँ भी दी गई हैं। इनमें सबसे प्रमुख है एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), जिसमें लेन-कीपिंग असिस्ट और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग शामिल हैं। अन्य उल्लेखनीय सुविधाओं में फ्रंट पार्किंग सेंसर, हिल-होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ऑटोमैटिक क्रूज़ कंट्रोल, हीटेड सीटें आदि शामिल हैं।

सिर्फ उपकरण ही नहीं, बल्कि जापान-स्पेक Fronx में एक अनोखा इंटीरियर भी है, जिसमें गहरे भूरे और बेर रंग की थीम का उपयोग किया गया है। डोर पैड और अन्य सतहों पर सॉफ्ट-टच सामग्री का उपयोग कर इसे प्रीमियम लुक दिया गया है। प्रीमियम अनुभव को और भी बेहतर बनाने के लिए, डोर हैंडल, स्टीयरिंग व्हील और सेंटर कंसोल में स्लीक पियानो ब्लैक फिनिश दिया गया है।

सीटों को भी दोहरे रंग की योजना में सजाया गया है, जिसमें बेर और काले रंग का संयोजन है। इसमें नकली चमड़े और कपड़े का मिश्रण किया गया है, जो सीटों को एक शानदार और आकर्षक लुक देता है।

मारुति सुजुकी Fronx

जापान-स्पेक सुजुकी Fronx: पावरट्रेन

जापान के लिए निर्यात की जाने वाली हर Fronx, विदेशों में भेजी जाने वाली अन्य फ्रॉन्क्स की तरह, गुजरात स्थित SMG (सुजुकी मोटर ग्रुप) फैक्ट्री में निर्मित होती है। जापान-स्पेक फ्रॉन्क्स में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का उपयोग किया गया है। यही पावरट्रेन सेटअप दक्षिण अफ्रीका में बिकने वाली फ्रॉन्क्स में भी उपलब्ध है। गियरबॉक्स विकल्पों में पांच-स्पीड मैनुअल और पैडल शिफ्टर्स के साथ छह-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल हैं।

ऑलग्रिप सेलेक्ट AWD तकनीक केवल उच्च ट्रिम्स में उपलब्ध है, लेकिन कार पर कोई बाहरी “ऑलग्रिप” बैजिंग नहीं दी गई है। ऑलग्रिप सेलेक्ट सुजुकी की मिड-लेवल AWD तकनीक है, जो ऑलग्रिप ऑटो से ऊपर और ऑलग्रिप प्रो से नीचे स्थित है। यह सेटअप भारत में बेची जाने वाली ग्रैंड विटारा में भी देखा जा सकता है। यह तकनीक ड्राइवर को चार मोड—ऑटो, स्पोर्ट, स्नो, और लॉक “ऑफ-रोड”—के साथ वाहन का बेहतर नियंत्रण प्रदान करती है।

सिस्टम को सेंटर कंसोल पर मौजूद बटन के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित किया जाता है। स्पोर्ट और स्नो मोड थ्रॉटल सेटिंग्स को समायोजित करते हैं और सड़क की स्थिति व ड्राइवर के इनपुट के आधार पर आवश्यकतानुसार रियर व्हील्स को पावर भेजते हैं। फ्रॉन्क्स AWD में सस्पेंशन सेटअप भी विशेष है, जिसमें रियर टॉर्शन बीम सेटअप को AWD सिस्टम के लिए एक अद्वितीय लेआउट दिया गया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!