मनोज पांडेय के इस्तीफे ने UP राज्यसभा चुनाव में सपा को साथी बनाने का बड़ा राज़ खोला, अखिलेश यादव के साथ पल्लवी पटेल की हुई कहासुनी।

0
4
सपा

मनोज पांडेय के इस्तीफे ने UP राज्यसभा चुनाव में सपा को साथी बनाने का बड़ा राज़ खोला

2024 के राज्यसभा चुनाव के लाइव अपडेट: सूत्रों के अनुसार, पल्लवी पटेल और अखिलेश यादव के बीच फोन पर एक विवाद हुआ। इसके साथ ही, यह भी खबर आ रही है कि राज्यसभा चुनाव के मुद्दे पर दोनों के बीच बहस हुई है। अखिलेश यादव ने पल्लवी पटेल से कहा कि आपका वोट नहीं चाहिए।

आज उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, और कर्नाटक में 15 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है. मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा, और वोटों की गिनती शाम 5 बजे होगी। 10 सीटों की सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश की है, जहां समाजवादी पार्टी को चुनावी चौंकाने का सामना करना पड़ रहा है। पहले जयंत चौधरी ने सपा से इस्तीफा दिया था, और फिर पल्लवी पटेल उनसे नाराज हो गईं। राज्यसभा चुनाव में, सूत्रों के मुताबिक, समाजवादी पार्टी के 10 विधायक भाजपा को वोट दे सकते हैं। कल समाजवादी पार्टी ने विधायकों की बैठक बुलाई, लेकिन 8 विधायक वहां नहीं पहुंचे। खबर है कि समाजवादी पार्टी विधायकों को मनाने की कोशिश में है, और सपा के नेता रात में उनसे संपर्क कर रहे हैं। विधायक दिल्ली में बीजेपी के नेताओं के संपर्क में बताए जा रहे हैं। बीजेपी भी अपने विधायकों से संपर्क कर रही है, ताकि उनका समर्थन प्राप्त हो सके।

सपा

सपा के सामने बड़ी चुनौतियाँ हैं, खासकर क्रॉस वोटिंग की चिंताओं के बीच यह महत्वपूर्ण खेल हुआ

समाजवादी पार्टी के विधायक और विधानसभा में मुख्य सचेतक मनोज पांडेय ने मुख्य सचेतक के पद से अपना इस्तीफा दिया है। उन्होंने इस्तीफा देते समय अखिलेश यादव के नाम की एक चिट्ठी भी लिखी। अब पार्टी को क्रॉस वोटिंग के मामले में बड़ी मुश्किलें हो सकती हैं। इससे पहले पार्टी ने विद्यायकों की रद्दीकरण की कोशिश की है, लेकिन यह कार्यक्रम अब विफल हो सकता है।

उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार हैं और क्रॉस वोटिंग की संभावनाएं बढ़ी हैं

उत्तर प्रदेश की चुनावी जंग अब और भी दिलचस्प हो गई है। यहां से दस उम्मीदवार चुने जाने हैं, जिनमें सात बीजेपी और तीन समाजवादी पार्टी के हैं। बीजेपी ने आठवें उम्मीदवार के रूप में पूर्व सपा नेता संजय सेठ को उतारकर सपा के लिए हालात मुश्किल कर दिए हैं। बीजेपी के उम्मीदवारों में आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, साधना सिंह, नवीन जैन और सुधांशु त्रिवेदी शामिल हैं। वहीं, सपा के उम्मीदवार हैं जया बच्चन और रामजीलाल सुमन। इसके बाद, दसवीं सीट के लिए बीजेपी के संजय सेठ और सपा के आलोक रंजन के बीच कड़ा मुकाबला है।

यूपी में राज्यसभा चुनाव की गणना क्या है, यह समझें…

विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 403 है. मौजूदा संख्या 399 है. राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए पहली पसंद की जरूरी वोट 37 हैं. एनडीए की मौजूदा संख्या 277 है. एनडीए के सात उम्मीदवारों की जीत के बाद सरप्लस वोट 18 हैं. संजय सेठ को 19 अतिरिक्त वोट चाहिए. सपा (108) और कांग्रेस (2) के 110 वोट होते हैं. सपा को तीनों उम्मीदवारों की जीत के लिए जरूरी वोट 111 चाहिए. सपा को केवल एक अतिरिक्त वोट की जरूरत है, लेकिन इस गणित में भी पेच फंसा है और इसीलिए सपा की मुश्किलें बढ़ गई हैं. सपा के दो विधायक इरफान सोलंकी और रमाकांत यादव जेल में हैं, वे वोट नहीं डाल सकते, यानी उसकी संख्या घटकर 108 ही रह गई और उसे तीन अतिरिक्त वोटों की जरूरत है. बीजेपी की सहयोगी SBSP का भी एक विधायक अब्बास अंसारी जेल में है, जो वोट नहीं डाल सकते. ऐसे में एनडीए की संख्या 276 रह जाती है.

Read More

UPI धोखाधड़ी: यूपीआई फ्रॉड्स से बचाव और अपने पैसे की सुरक्षा के लिए 7 सुझाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!