महिला दिवस 2024: प्रधानमंत्री मोदी द्वारा घोषित किया गया तोहफा, LPG सिलेंडर की कीमत 100 रुपये कम की गई|

0
5
महिला दिवस 2024

महिला दिवस 2024

महिला दिवस 2024: पीएम मोदी द्वारा घोषित किया गया तोहफा, केंद्र सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। 100 रुपये की कटौती के साथ, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी का फैसला किया गया है। पीएम मोदी ने इस निर्णय से बताया कि लाखों परिवारों को वित्तीय बोझ में कमी होगी।

हाइलाइट्स

  • सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की की छूट का बड़ा फैसला किया है.
  • पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इस बड़ी सौगात का ऐलान किया है.
  • अब दिल्ली में रसोई गैस का दाम घटकर 803 रुपये, लखनऊ में 840 जबकि पटना में 901 रुपये हो जाएगा.

महिला दिवस 2024

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को बड़ी सौगात का ऐलान किया है। पीएम मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि उनकी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ट्विटर पर लिखा, “इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।”

इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर, हमारा लक्ष्य परिवारों की भलाई में मदद करना और एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना भी है. यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए ‘जीवनयापन में आसानी’ सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है.’

महिला दिवस 2024: उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत सिलेंडर मिलेगा, जिसकी कीमत 503 रुपये होगी

महिला दिवस 2024

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 503 रुपये हो गई है, जबकि सामान्य ग्राहकों के लिए एक सिलेंडर की कीमत 803 रुपये है।

केंद्र सरकार ने 7 मार्च को ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) पर बड़ा फैसला लेते हुए यह सब्सिडी एक साल के लिए 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दी थी। उज्ज्वला लाभार्थियों को हर साल 12 रिफिल तक सिलेंडर सब्सिडी मिलती है। कारोबारी साल 2024-25 के लिए इस पर कुल खर्च 12,000 करोड़ रुपये होगा। सरकार ने कहा कि उज्जवला योजना की सब्सिडी सीधे योग्य लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले शुक्रवार सुबह अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को बधाई दी, उनकी ताकत, साहस और दृढ़ता को सलाम किया और विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धियों की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार शिक्षा, उद्यमिता, कृषि, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में पहल के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह पिछले दशक में हमारी उपलब्धियों में भी परिलक्षित होता है।’

Read More 

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर हर-हर बम-बम के जयकारों से गूंजें शिवालय, तस्वीरों में देखें झलकियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!