मौसम की अपडेट: मौसम में बदलाव का अंदाज, दिल्ली में तेज गर्मी ने पारा बढ़ा दिया है; यूपी सहित इन राज्यों में बारिश के साथ गरजन की संभावना; आईएमडी अलर्ट

0
5
मौसम

मौसम की अपडेट

उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी की गति धीरे-धीरे बढ़ रही है। इस बीच, मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए हल्की बारिश की भी संभावना जताई है। 24 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सप्ताह के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, और मिजोरम में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना बताई है।

मौसम

होली से पहले, मौसम का स्वरूप बदल रहा है। कभी-कभी बादल छाए रहते हैं, जबकि कभी तेज धूप लोगों को परेशान कर रही है।

हालांकि, देश में गर्मी की भी धूप बढ़ गई है। उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी धीरे-धीरे बढ़ रही है। इस दौरान, मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए हल्की बारिश की संभावना भी जताई है। आज से 24 मार्च तक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में थोड़ी सी हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

मौसम की अपडेट: 22 से 25 मार्च के बीच, यहाँ बारिश और बर्फबारी की संभावना है

IMD के अनुसार, इस सप्ताह के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तर-पश्चिम बंगाल, और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। 22 से 25 मार्च के बीच, अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में बिजली गिरने की संभावना है। इसके साथ ही, 22 और 24 मार्च को पंजाब और हरियाणा में हल्की वर्षा की संभावना है।

 

मौसम

दिल्ली में तापमान बढ़ेगा, उत्तर प्रदेश में मौसम अचानक बदल रहा है

कड़ाके की ठंड के बाद अब दिल्लीवालों को गर्मी की मार झेलनी होगी। इस मौसम के उतार-चढ़ाव के बीच, गर्मी धीरे-धीरे दस्तक दे रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आज का पूर्वानुमान है कि आसमान साफ रहेगा और दिन भर धूप खिली रहेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33 और 16 डिग्री के बीच रहेगा।

अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहाँ पर अचानक मौसम के बदलाव के कारण लोगों की स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही हैं। खाँसी और जुकाम की समस्या लोगों को परेशान कर रही है। तेज हवाओं के कारण लोगों को फिर से सर्दी की संभावना है। बारिश के कारण मौसम में ठंडक बनी रह रही है। चक्रवाती हवाओं के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

उत्तराखंड में मौसम ने लिया करवट

उत्तराखंड में मौसम फिर से बदल गया है। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बादलों ने अपना प्रभाव दिखाया है और बारिश के संकेत मिल रहे हैं। इससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अंशिक बादल छाए रह सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की वर्षा-बर्फबारी के संकेत दिख रहे हैं। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में पहाड़ियों पर हिमपात हो सकता है।

मौसम

हिमाचल में मौसम रहेगा साफ

हिमाचल प्रदेश में कुछ दिनों से मौसम साफ रहने की संभावना है। सड़कों को खोलने का काम भी तेजी से प्रगति कर रहा है। लाहौल के अधिकांश सड़कों से बर्फ हटा दी गई है। लाहौल घाटी शुक्रवार से पर्यटकों के लिए खुलेगी। करीब दो महीने बाद पर्यटक लाहौल जा सकेंगे।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को लाहौल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर बाकी जिलों में आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताई है, जबकि कुल्लू, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन, और सिरमौर जिले में आंधी के साथ बारिश का खतरा है, इसलिए यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!