मौसम ने मारी हाफ सेंचुरी, जानें कहाँ पहुंचा पारा 50 तक

0
0

मौसम समाचार: देश में लगातार बढ़ती गर्मी के बीच तापमान ने अर्धशतक मार दिया है। मंगलवार, 28 मई को यह रिकॉर्ड दर्ज किया गया। राजस्थान में तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। ऐसे में प्रदेश के 26 जिलों में मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया है।

जयपुर: प्रदेश में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है और हर दिन नए-नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। मंगलवार, 28 मई को इस सीजन की सबसे भीषण गर्मी दर्ज की गई, जब तापमान ने अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ते हुए हाफ सेंचुरी मार दी। राजस्थान का तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर पहुंच गया। चूरू में गर्मी और तीव्र लू ने पश्चिमी राजस्थान से भी ज्यादा विकराल रूप दिखाया। चूरू का तापमान प्रदेश में सर्वाधिक 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि बाड़मेर, जैसलमेर और फलोदी से भी अधिक है। मंगलवार को बाड़मेर के तापमान में सोमवार की तुलना में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई, फिर भी चूरू की भीषण गर्मी ने सभी को पीछे छोड़ दिया। मौसम विभाग ने 26 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है और जनता को सतर्क रहने की सलाह दी है। इस बढ़ती गर्मी ने आम जनजीवन को काफी प्रभावित किया है और लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

मौसम

कल के बाद जयपुर और भरतपुर संभाग में बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार 31 मई से प्रदेश के कुछ संभागों में मौसम में बदलाव की संभावना है। जयपुर और भरतपुर संभाग में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। बारिश का यह दौर अगले तीन दिनों तक जारी रह सकता है। ऐसे में जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों के लोगों को तीव्र लू से राहत मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बारिश के कारण तापमान में गिरावट आएगी, जिससे आम जनजीवन को भी राहत मिलेगी। किसानों के लिए भी यह बारिश फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि इससे फसलों को पर्याप्त पानी मिलेगा। मौसम में इस बदलाव के चलते बिजली आपूर्ति और यातायात पर भी असर पड़ सकता है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम की ताज़ा जानकारी पर नज़र रखें और आवश्यक सावधानियाँ बरतें। कुल मिलाकर, आने वाले दिनों में मौसम का यह बदलाव प्रदेश के लिए राहत भरा हो सकता है।

26 जिलों में लू की चेतावनी

प्रदेश में भीषण गर्मी के साथ तीव्र लू भी चल रही है। मौसम विभाग ने मंगलवार, 29 मई को प्रदेश के 26 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है। इनमें से 21 जिलों में तीव्र लू की चेतावनी दी गई है। जिन जिलों में तीव्र लू की चेतावनी जारी की गई है, उनमें अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, उदयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और गंगानगर शामिल हैं। इन जिलों में रहने वाले लोगों को सलाह दी गई है कि वे अत्यधिक धूप और गर्मी से बचने के लिए उचित सावधानियाँ बरतें और अधिक से अधिक पानी पिएं।

वहीं, पाली, जालौर, झालावाड़, भीलवाड़ा और अजमेर में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में भी लोगों को सतर्क रहने और गर्मी से बचने के उपाय अपनाने की सलाह दी गई है। प्रशासन ने सभी जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं को सतर्क कर दिया है और संभावित आपात स्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। इस बीच, विशेषज्ञों ने बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान देने की सलाह दी है, क्योंकि वे गर्मी से अधिक प्रभावित हो सकते हैं। कुल मिलाकर, प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक गर्मी का कहर जारी रहने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के प्रमुख शहरों का अधिकतम तापमान

चूरू में 50.5 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर में 49.4 डिग्री सेल्सियस
करौली में 49.0 डिग्री सेल्सियस
फलोदी में 49.0 डिग्री सेल्सियस
पिलानी में 49.0 डिग्री सेल्सियस
संगरिया में 48.4 डिग्री सेल्सियस
फतेहपुर में 48.3 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर में 48.3 डिग्री सेल्सियस
धौलपुर में 48.3 डिग्री सेल्सियस
कोटा में 48.2 डिग्री सेल्सियस
जैसलमेर में 48.0 डिग्री सेल्सियस
अलवर में 47.4 डिग्री सेल्सियस
अंता बारां में 46.7 डिग्री सेल्सियस
भीलवाड़ा 46.6 डिग्री सेल्सियस
जयपुर में 46.6 डिग्री सेल्सियस
बाड़मेर में 46.0 डिग्री सेल्सियस
सीकर में 45.5 डिग्री सेल्सियस
चित्तौड़गढ़ में 44.8 डिग्री सेल्सियस
अजमेर में 44.3 डिग्री सेल्सियस
जोधपुर में 43.6 डिग्री सेल्सियस
जालौर में 43.5 डिग्री सेल्सियस
डबोक में 41.4 डिग्री सेल्सियस
डूंगरपुर में 40.8 डिग्री सेल्सियस
सिरोही में 39.8 डिग्री सेल्सियस
माउंट आबू में 33.0 डिग्री सेल्सियस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!