पाकिस्तान के पंजाब में पहले सिख मंत्री रमेश सिंह अरोड़ा से मिलें|

0
2

48 वर्षीय सरदार रमेश सिंह अरोड़ा पाकिस्तानी जिले नारोवाल के विधायक हैं।

पाकिस्तान में प्रांतीय विधानसभा (प्रांतीय सभा) के तीन बार के सदस्य सरदार रमेश सिंह अरोड़ा ने बुधवार को पंजाब प्रांत में मंत्री के रूप में शपथ ली, प्रांतीय सभा में अल्पसंख्यक को प्रतिनिधित्व करते हुए सिख समुदाय के पहले सदस्य बने। प्रदेश में मंत्रिमंडल की गठन को पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) की नई चुनी हुई सरकार ने किया था, जिसका मुख्यमंत्री मरियम नवाज़ शरीफ है, तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की बेटी।

48 साल के सरदार रमेश सिंह अरोड़ा, पाकिस्तानी जिले नरोवाल के विधायक हैं। भारतीय एक्सप्रेस के साथ फोन पर बातचीत में सरदार रमेश सिंह अरोड़ा ने कहा, “1947 के पार्टीशन के बाद पंजाब प्रांत के मंत्रिमंडल में पहली बार एक सिख को शामिल किया गया है। मैं सिखों की सुरक्षा और कल्याण के लिए ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान में रहने वाले हिंदुओं और ईसाईयों समेत सभी अल्पसंख्यकों के लिए काम करूंगा।”

रमेश सिंह अरोड़ा

सरदार रमेश सिंह अरोड़ा कौन हैं?

  • सरदार रमेश सिंह अरोड़ा, ननकाना साहिब में जन्मे, ने लाहौर के सरकारी कॉलेज विश्वविद्यालय से उद्यमिता और लघु उद्यम प्रबंधन में पोस्टग्रेजुएट डिग्री हासिल की है।
  • राजनीति में प्रवेश करने से पहले, सरदार रमेश सिंह अरोड़ा ने पाकिस्तान में विश्व बैंक के गरीबी कमी कार्यक्रम में योगदान दिया। 2008 में, उन्होंने मोज़ज़ फाउंडेशन की स्थापना की, जो पाकिस्तान में असहाय लोगों की मदद के लिए समर्पित है।
  • हाल के पाकिस्तानी चुनावों में, सरदार रमेश सिंह अरोड़ा को उनकी मातृभूमि और गुरु नानक जी के अंतिम विश्राम स्थल गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के स्थान पर, नरोवाल से एमपीए के रूप में पुनः चुनावित किया गया था। पिछले साल, उन्हें करतारपुर कॉरिडोर के “एंबेसडर एट लार्ज” के रूप में भी नियुक्त किया गया था।
  • भारतीय एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सरदार रमेश सिंह अरोड़ा ने कहा कि 1947 के पार्टीशन के दौरान उनका परिवार भारत नहीं जाने के बजाय पाकिस्तान में ही रहने का फैसला किया था, जिससे सिख/हिंदू परिवारों की अधिकांशता ने विपणन किया था। “मैं ननकाना साहिब में जन्मा था, लेकिन बाद में हम नरोवाल चले गए। मेरे दादा जी ने पार्टिशन के दौरान अपने प्रिय मित्र के प्रेरणा पर पाकिस्तान में ही रहने का फैसला किया था। दोस्ती के लिए ही, उन्होंने यह फैसला किया था कि वह यहां रहें,” उन्होंने कहा।

सरदार रमेश सिंह अरोड़ा ने पाकिस्तान में सिख विवाह पंजीकरण अधिनियम 2017 को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने इसे एक निजी सदस्य के रूप में प्रस्तुत किया और मार्च 2018 में सभा द्वारा एकमत से पारित किया गया।

हाल ही में, अरोड़ा को पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (पीएसजीपीसी) के अध्यक्ष के रूप में तीन वर्ष के कार्यक्षेत्र के लिए एकमत से चयन किया गया।

अरोड़ा की भूमिका पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रमुख के रूप में

सरदार रमेश सिंह अरोड़ा को 1 मार्च को पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (पीएसजीपीसी) के राष्ट्रपति के रूप में एकमत से चुना गया, जो तीन वर्षीय कार्यकाल में भारती होगा।

अरोड़ा, पीएमएल-एन, पिछले साल करतारपुर कॉरिडोर के दूत के रूप में नियुक्त किए गए थे, जिन्होंने सरदार अमीर सिंह की जगह ली थी।

करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान में गुरु नानक देव जी की अंतिम आराम स्थली, गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक श्राइन से जोड़ता है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने 2019 में करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया था, गुरु नानक के 550वें जन्मोत्सव को समर्पित करने के लिए, जिससे भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को उनके धर्म के एक सबसे पवित्र स्थल पर पाकिस्तान में वीज़ा मुक्त यात्राओं का सुविधाजनक बनाया गया।

Read More

अरविंद केजरीवाल के सामने बढ़ती हुई कई मुश्किलें हैं, ED ने एक और शिकायत दर्ज कराई है; इस मामले को समझें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!