लखनऊ पांच दुखद मौत: पटाखों की अनियंत्रित विस्फोटन से आग, सिलेंडर के फटने से इलाका भयंकर हालत में और सब कुछ हुआ है बर्बाद।

0
7
लखनऊ

लखनऊ पांच दुखद मौत

लखनऊ काकोरी क्षेत्र में मंगलवार रात को एक दो मंजिले इमारत में आग लग गई। आग लगते ही सिलिंडर में धमाका हुआ। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई, जिनमें तीन मासूम बच्चे भी शामिल हैं। पुलिस और दमकलकर्मियों ने करीब डेढ़ घंटे में आग को नियंत्रित किया। आग में फंसे चार लोगों को रेस्क्यू कर ट्रामा में भर्ती किया गया है। इन चारों की स्थिति गंभीर है।

लखनऊ

लखनऊ

आग और सिलिंडरों में धमाकों की घटना इतना भयानक थी कि कमरे की छत व दीवारें ढह गईं। इस दुर्घटना के कारण कमरे के सारे सामग्री से लिपटा गया था। धमाकों की गूंज दूर तक सुनाई दी और लोग भयानक स्थिति में पहुंच गए। गांव के लोग घरों से निकले, और मुशीर के घर की ओर देखकर वे सन्न हो गए क्योंकि उसका घर लपटों से घिरा हुआ था। देखते ही देखते, सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई और स्थानीय पुलिस को सूचित किया गया।

ग्रामीणों के अनुसार मुशीर पटाखा बेचने का काम करते थे और उनके घर में पटाखे भी रखे हुए थे। एक दिन, कमरे में लगी आग कुछ ही देर में पटाखों तक पहुंच गई और फिर आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। पटाखों में विस्फोट के साथ ही कमरे में रखे दो सिलिंडर भी तेज धमाकों के साथ फट गए। धमाके इतनी तेज थे कि दूर तक लोगों को आवाज सुनाई पड़ी और रात के वक्त घर में सो रहे लोग धमाकों से दहल गए। इस घटना के बाद, कुछ ही देर में मुशीर के घर के बाहर भीड़ जुट गई।

लखनऊ

मुशीर के मकान का बड़ा हिस्सा ढह गया था और छत और दीवारें धराशायी हो गई थीं। घर में फंसे लोगों की चीखपुकार से ग्रामीणों ने मदद के लिए दौड़ लगाई। पुलिस की तुरंत पहुंचने से पहले ही लोगों ने घायलों को किसी तरह बाहर निकाल लिया। इस दौरान, काकोरी पुलिस और चौक फायर स्टेशन से दमकल की एक गाड़ी भी पहुंच गई।

सीएफओ मंगेश कुमार ने बताया कि आग कैसे लगी, इसका पता अभी तक नहीं चल सका है। उन्होंने बताया कि गैस सिलिंडरों के परखचे उड़ गए थे और उसके टुकड़े कई जगह बिखरे थे। ऐसी आशंका है कि आग या तो शार्ट-सर्किट के चलते लगी थी या गैस सिलिंडर में लीकेज से हादसा हुआ। हादसे की असल वजह जांच के बाद ही पता चलेगी।

मुशीर के घर में हुए हादसे के समय, परिवार के आठ लोग अनम, इंशा, लकब, मुशीर, हुस्ना बानो, राइया, हुमा और हिबा एक ही कमरे में मौजूद थे। अजमत दूसरे कमरे में थे। धमाके की आवाज सुनकर वह भी कमरे में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए पहुंचे, लेकिन वे भी जुलस गए।

लखनऊ

मुशीर के भाई और कुछ अन्य लोग तत्काल अपनी जान बचाकर घर से बाहर भाग गए। घर के बाहर, बेबस खड़े इन लोगों ने परिजनों को बचाने के लिए चीखते रहे, लेकिन तेज लपटों और धमाके के खौफ के कारण कोई भी हिम्मत नहीं जुटा सका। कुछ ही देर बाद, जब धमाके की भयंकरता कम हुई, तब ग्रामीण घर में प्रवेश कर सके।

Read More

काला जठेड़ी विवाह: लेडी डॉन अनुराधा के प्रभावशाली अंग्रेजी पर प्रभावित हुआ गैंगस्टर काला जठेड़ी, जिसे शादी के लिए पैरोल मिला।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!