लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस की पहली लिस्ट आज जारी हो सकती है, जिसमें इन विशेष व्यक्तियों को टिकट मिल सकता है|

0
5

2024 के लोकसभा चुनाव के लिए, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में कांग्रेस 100 से अधिक सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को अंतिम करेगी। इसके बाद, पार्टी शीघ्र ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है।

2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों में सभी राजनीतिक दल जुटे हुए हैं। इस दौरान, कांग्रेस भी चुनाव की तैयारियों में व्यस्त है। आज, गुरुवार को पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक करेगी, जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नाम तय किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ज्यादातर मौजूदा सांसदों को फिर से उम्मीदवार बना सकती है। इसके अतिरिक्त, पार्टी बड़े चेहरों को चुनाव मैदान में उतारने की रणनीति भी अपना सकती है।

कांग्रेस

7 मार्च को कांग्रेस का पहला बैठक पार्टी के मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा ताकि उम्मीदवारों का चयन किया जा सके। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति से ज्यादा से ज्यादा 100 सीटों पर उम्मीदवारों का नाम घोषित किया जाएगा। इस बैठक में केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, दिल्ली, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की कुछ सीटों पर चर्चा की जाएगी।

इन विशेष उम्मीदवारों को पार्टी टिकट देने की संभावना है

कांग्रेस की पहली सूची के जारी होने की सम्भावना है उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगने के बाद। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेतृत्व उम्मीदवारों की सूची में वरिष्ठ नेताओं को विशेष प्राथमिकता दे रहा है, जैसे कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, जो राजनंदगांव से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। साथ ही, यूपी में प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को वाराणसी और दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली को उत्तर पूर्वी दिल्ली से टिकट मिल सकता है। दीपेंद्र हुड्डा रोहतक से चुनाव लड़ सकते हैं।

इन नेताओं के नाम पर अस्पष्टता है

अशोक गहलोत और सचिन पायलट जैसे प्रमुख नेताओं की तस्वीर को लेकर स्पष्टता नहीं है। राहुल गांधी की सीट और प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने पर सबसे बड़ा संदेह है। अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है कि क्या अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार का कोई सदस्य चुनाव लड़ेगा या नहीं।

जातिगत समीकरण पर ध्यान दिया जाएगा

उम्मीदवारों का चयन करते समय जातिगत समीकरण और जीताऊ अंक को महत्वपूर्ण माना जाएगा। गठबंधन राज्यों में सहयोगी दलों के साथ भी इस पर विचार किया जा रहा है। उम्मीदवारों का चयन करने के लिए, कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लीकार्जुन खरगे ने हाल ही में विभिन्न क्षेत्रों के लिए पांच स्क्रीनिंग कमेटियों की गठन की थी। प्रदेश चुनाव समिति को भेजे जाने वाले उम्मीदवारों के नामों पर विचार करने के लिए, हर सीट पर एक या दो उम्मीदवारों के नाम का चयन करने के बाद स्क्रीनिंग कमेटी की सिफारिश की जाती है, जिसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा अंतिम मुहर लगाई जाती है।

स्क्रीनिंग कमिटी की बैठकें अभी चल रही हैं

स्क्रीनिंग कमिटी की बैठकें अभी जारी हैं। जिन सीटों की स्क्रीनिंग पूरी हो चुकी है, उन पर गुरुवार को सीईसी की बैठक में चर्चा के बाद नाम तय किए जाएंगे। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति में मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अंबिका सोनी, अधीर रंजन चौधरी, सलमान खुर्शीद, पीएल पुनिया, टी एस सिंह देव जैसे 16 नेताओं की शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!