हॉलीवुड मूवी ने 7 ऑस्कर अवॉर्ड जीतने वाले ओपेनहाइमर कौन थे?

0
4
ओपेनहाइमर

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ ने 2024 अकादमी पुरस्कारों में सात ऑस्कर जीते, जो परमाणु बम के जनक के रूप में ओपेनहाइमर के महत्वपूर्ण किरदार को निभाते हैं। इस फिल्म की कहानी बहुत ही प्रसिद्ध हो गई थी।

हॉलीवुड फिल्म “ओपेनहाइमर” एक तीन घंटे की सीरियस बायोपिक थी, जिसने पहले ही बॉक्स ऑफिस पर अप्रत्याशित रूप से अरबों डॉलर की कमाई की थी। इस फिल्म ने अब 07 ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिए हैं। इस फिल्म ने बेस्ट मूवी, बेस्ट निर्देशन और बेस्ट एक्टर जैसे अवार्ड्स भी जीते हैं। वास्तव में, रॉबर्ट ओपेनहाइमर वह व्यक्ति थे, जिन पर इस फिल्म का निर्माण किया गया था। इसकी कहानी ने पूरी दुनिया को दिलचस्पी के साथ देखा। जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर ने परमाणु बम का निर्माण किया था और वे एक जटिल व्यक्तित्व थे।

ओपेनहाइमर

जूलियस रॉबर्ट ओपेनहाइमर का जन्म 22 अप्रैल 1904 को न्यूयॉर्क शहर में एक यहूदी परिवार में हुआ था। उनके पिता जूलियस जर्मन आप्रवासी थे और वे कपड़ा व्यवसाय में काम करते थे। उनकी मां एला फ्रीडमैन एक चित्रकार थीं, जिनका परिवार न्यूयॉर्क में कई पीढ़ियों से था। उनका एक छोटा भाई भी था, जिसका नाम फ्रैंक था।

उनके दादा 1888 को जर्मनी से अमेरिका बिना पैसे के आए थे और उन्हें अंग्रेजी बोलना भी नहीं आती थी। लेकिन एक टेक्सटाइल कंपनी में नौकरी करने के एक दशक के अंदर ही वे बहुत धनवान हो गए थे। परिवार 1911 में मैनहैटन में रहने गया था। रॉबर्ट के अलावा, उनके छोटे भाई फ्रैंक भी एक फिजिक्स साइंटिस्ट थे।

कई जगह पढ़ाई की

रॉबर्ट ने न्यूयॉर्क में एथिकल कल्चर स्कूल में शिक्षा प्राप्त की। 1922 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में बीए की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने 1925 में कैंब्रिज, इंग्लैंड, कैवेंडिश प्रयोगशाला में अध्ययन करने का निर्णय लिया। फिर एक साल बाद, वे जर्मनी के गोटिंगेन विश्वविद्यालय में सैद्धांतिक भौतिकी संस्थान में नोबेल पुरस्कार विजेता मैक्स बोर्न के साथ अध्ययन करने गए।

1927 में, फिजिक्स में पीएचडी हासिल करके रॉबर्ट अमेरिका लौट आए। 1929 में, उन्होंने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले, और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में संयुक्त प्रोफेसर के रूप में पढ़ाई शुरू की। वहाँ उन्होंने क्वांटम यांत्रिकी और सैद्धांतिक भौतिकी की पढ़ाई की। 1940 में, उन्होंने जर्मन-अमेरिकी वनस्पतिशास्त्री और जीवविज्ञानी कैथरीन पुएनिंग से विवाह किया। उनके दो बच्चे, पीटर और कैथरीन, हुए।

ओपेनहाइमर

उस प्रोजेक्ट में शामिल हुए, जिसने एटम बम बनाया

वहाँ ओपेनहाइमर ने कुछ वैज्ञानिक महान व्यक्तियों से मिलावट की। उनके साथ काम किया, जो बाद में मैनहट्टन प्रोजेक्ट में उनके साथ शामिल हो गए। यह प्रोजेक्ट वही था जिसके तहत अमेरिका में परमाणु बम विकसित किया गया था।

03 साल में दो तरह के एटम बम विकसित किये

1942 में, ओपेनहाइमर को न्यू मैक्सिको के लॉस अलामोस में एक नई हथियार प्रयोगशाला का निदेशक नियुक्त किया गया, जहां एक परमाणु बम विकसित करने की योजना बनाई गई थी। इसे “कोड” नाम दिया गया और यह प्रोजेक्ट मैनहट्टन परियोजना के तहत आया। मैनहट्टन परियोजना में पूरे अमेरिका में कई गुप्त प्रयोगशालाएं शामिल थीं।

लॉस अलामोस में, ओपेनहाइमर ने परमाणु बम बनाने के लिए विज्ञान में उन्नति के लिए माने जाने वाले वैज्ञानिकों को एकत्रित किया। उन्होंने अगले ढाई सालों तक काम किया, और उन्होंने वह हासिल किया जो वे चाहते थे। फिर अमेरिकी सरकार ने उनसे 1945 की गर्मियों तक एक यूरेनियम बम (“लिटिल बॉय”) और एक प्लूटोनियम बम (“फैट मैन”) बनाने का आदेश दिया।

संस्कृत सीखी थी

1930 के दशक की शुरुआत में ही ओपेनहाइमर ने संस्कृत सीख ली थी। उन्होंने गीता के साथ-साथ कालिदास द्वारा रचित ‘मेघदूत’ भी पढ़ा था। वे गीता के प्रशंसक थे, हालांकि उन्होंने कभी भी हिंदू धर्म के प्रति झुकाव नहीं दिखाया।

Read More

किसानों द्वारा ‘रेल रोको’ प्रदर्शन से पंजाब में ट्रेन सेवाओं पर प्रभाव पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!