कामयाब कहानी: मैथिली ठाकुर, जया किशोरी, श्रद्धा जैन… इन क्रिएटर्स ने पीएम मोदी से सम्मान प्राप्त किया। क्या है फेसबुक और यूट्यूब से कमाई ?

0
3
मैथिली ठाकुर, जया किशोरी,

कंटेंट क्रिएटर्स समाज में बड़े बदलाव ला रहे हैं। इस दृश्य को ध्यान में रखते हुए, पिछले कुछ दिनों में इनमें से कई को प्रथम नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। इन्हें 23 अलग-अलग कैटेगरी में पुरस्कार दिए गए। जया किशोरी, श्रद्धा जैन, मैथिली ठाकुर और कामिया जानी इसमें शामिल थीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर मशहूर कई शख्सियतों को हाल ही में नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड से सम्मानित किया। इस पुरस्कार का मुख्य उद्देश्य डिजिटल कंटेंट क्रिएटर्स के योगदान को सराहना करना है, जो समाज में सकारात्मक बदलाव लाते हैं। प्रधानमंत्री ने इन क्रिएटर्स को वोकल फॉर लोकल इनोवेशन के ब्रांड एम्बेसडर घोषित किया है, जिन्हें उन्होंने कहा कि वे सेकेंडों में दुनिया के किसी भी कोने तक पहुंच सकते हैं। डेटा क्रांति से लेकर सस्ते मोबाइल फोन ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक नई दुनिया बनाई है। इस सम्मान के लिए 23 कैटेगरी में 200 से अधिक क्रिएटर्स को नॉमिनेट किया गया। मैथिली ठाकुर, जया किशोरी, श्रद्धा जैन और कामिया जानी इनमें शामिल हैं। इन क्रिएटर्स की यूट्यूब, फेसबुक, और अन्य सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्स से कितनी कमाई है, यहां जानें।

मैथिली ठाकुर करोड़ों की मालकिन हैं।

मैथिली ठाकुर

मैथिली ठाकुर बिहार के मधुबनी की निवासी हैं। उनकी आयु अभी 23 वर्ष है। उन्होंने अपने गानों से करोड़ों देशवासियों के दिलों को जीता है। वह हिंदू धर्म में गहरी आस्था रखती हैं। मैथिली ठाकुर को कल्चरल एंबेसडर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। सोशल मीडिया पर उनकी भयानक फैन फॉलोइंग है। देश-विदेश में उनके स्टेज शो आयोजित होते हैं। उनका पूरा परिवार संगीत में लगा है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूट्यूब से मैथिली ठाकुर की वार्षिक कमाई 50 लाख रुपये तक है। उनकी ब्रांड डील्स से भी लाखों की कमाई होती है। स्टेज शो भी उनकी आमदनी का महत्वपूर्ण स्रोत है। बहुत कम उम्र में वह करोड़ों की मालकिन हैं।

जया किशोरी एक कथा के लिए लगभग 10 लाख लेती हैं।

मैथिली ठाकुर,

जया किशोरी को सोशल चेंज के लिए बेस्ट क्रिएटर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। वह देश-विदेश में धार्मिक कथाएँ सुनाती हैं। वह कोलकाता में निवास करती हैं। उनकी उम्र छह साल से ही वे आध्यात्मिकता में रुचि रखती हैं। उन्हें उनकी कथाओं के लिए अच्छी फीस मिलती है। जया किशोरी के सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोअर्स हैं। उनकी वार्षिक आमदनी का अनुमान है कि वह करोड़ों रुपये कमाती हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्हें श्रीमद् भागवत कथा के लिए 9 लाख 50 हजार रुपये तक की फीस मिलती है। उनकी कमाई का आधा हिस्सा नारायण सेवा संस्थान को जाता है। वे यूट्यूब वीडियो, एल्बम, और मोटिवेशनल स्पीच से भी कमाती हैं। उनकी नेटवर्थ 1.5 से 2 करोड़ रुपये के बीच बताई जाती है।

श्रद्धा जैन की एड से अच्छी कमाई होती है।

मैथिली ठाकुर,

श्रद्धा जैन सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और कॉमेडियन हैं। वह अपनी मजेदार वीडियो और रीलों के लिए लोकप्रिय हैं। उन्हें “Aiyyo Girl” के नाम से भी जाना जाता है, जो एक उनके वायरल वीडियो के शीर्षक से प्रेरित है। उनके यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर लाखों फॉलोअर्स हैं। उन्हें “मोस्ट क्रिएटर फीमेल” अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है। वह अपनी कॉमिक टाइमिंग और हास्य के लिए विख्यात हैं। श्रद्धा जैन विभिन्न ब्रांडों के लिए एंडोर्समेंट करती हैं, जिससे उन्हें अच्छी रकम मिलती है। वह यूट्यूब और अन्य वीडियो प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाती हैं, जिससे उन्हें विज्ञापन राजस्व प्राप्त होता है। वह विभिन्न कार्यक्रमों में लाइव शो करती हैं, जिससे उन्हें अच्छी फीस मिलती है। एक अनुमान के अनुसार, श्रद्धा जैन की सालाना कमाई लाखों रुपये होती है।

कामिया जानी की नेटवर्थ करोड़ों की है।

मैथिली ठाकुर,

कामिया जानी को फेवरेट ट्रैवल क्रिएटर अवार्ड से सम्‍मानित किया गया है। वह देश की मशहूर फूड और ट्रैवल ब्लॉगर हैं। कामिया कर्ली टेल्स कंपनी की फाउंडर और सीईओ हैं। यह कंपनी कर्ली टेल्स फूड और ट्रैवल कंटेंट के लिए मशहूर है। कर्ली टेल्स के फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाखों फॉलोअर्स हैं। कामिया जानी अब तक अपने फूड और ट्रैवल ब्लॉगिंग के लिए 40 देश घूम चुकी हैं। कामिया जानी की कमाई का सबसे बड़ा स्रोत कर्ली टेल्स कंपनी ही है। रिपोर्टों के मुताबिक, कामिया जानी की संपत्ति 5 से 7 करोड़ है। कामिया जानी कर्ली टेल्‍स और अपने यूट्यूब चैनल से हर महीने लाखों में कमाई करती हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम से भी कमाती हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!