चुनाव आयुक्त अरुण गोयल द्वारा दिये गए इस्तीफे के पीछे की अंदरूनी कहानी|

0
5
अरुण गोयल

अरुण गोयल न्यूज़:

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के अचानक इस्तीफे की खबर ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। इसके अलावा, गोयल के इस्तीफे के एक दिन पहले तक चुनाव आयोग में सामान्य कामकाज चल रहा था। तथापि, गोयल ने गृह सचिव अजय भल्ला के साथ होने वाली बैठक में शामिल नहीं हुए थे।

हाइलाइट्स

  • अरुण गोयल ने अपने इस्तीफे की भनक किसी को लगने नहीं दी
  • 8 मार्च को अचानक उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को भेज दिया
  • इससे दो दिन पहले तक वो चुनाव आयोग की बैठकों में हिस्सा लेते रहे

नई दिल्ली: 7 मार्च के दिन। चुनाव आयुक्त अरुण गोयल (Arun Goel) के इस्तीफा देने से एक दिन पहले। उस दिन निर्वाचन सदन के ऑफिस में सब कुछ सामान्य चल रहा था। इस दिन गोयल ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में हुई चुनाव आयोग की बैठक में भाग लिया था। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय मीडिया के पत्रकार भी मौजूद थे। इस बैठक का आयोजन विदेश मंत्रालय की ओर से किया गया था। लेकिन ठीक इसके एक दिन बाद गोयल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

अरुण गोयल: बंगाल की यात्रा पर गए थे गोयल

4-5 मार्च को, पूर्व बताया गया है कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और गोयल चुनाव की तैयारियों की जाँच के लिए पश्चिम बंगाल की यात्रा पर थे। गौरतलब है कि आयोग अनेक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की यात्राओं पर है। सूत्रों के अनुसार, गोयल ने यात्रा से पहले अपनी बीमारी की शिकायत की थी।

अरुण गोयल: तबीयत खराब होने के बाद भी बैठक की थी

हालांकि, तबीयत खराब होने के बावजूद, गोयल ने 4 मार्च को चुनाव आयोग की विभिन्न संगठनों के साथ हुई बैठक में भाग लिया। ये मीटिंग्स रात के लगभग 8 बजे तक चलीं। 5 मार्च की सुबह, चुनाव आयोग के अधिकारी कोलकाता के ओबेरॉय ग्रैंड होटल में रुके हुए थे। वहीं पर, गोयल के लिए एक डॉक्टर को बुलाया गया। डॉक्टर ने उन्हें कुछ दवाइयां दीं, लेकिन तबीयत ठीक ना होने के कारण, गोयल ने 5 मार्च को दोपहर 12 बजे कोलकाता में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल नहीं हो पाए।

अरुण गोयल

6 मार्च को ऑफिस भी गए थे गोयल

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद, बाकी अफसरों के साथ गोयल भी वापस दिल्ली आ गए। विस्तारा फ्लाइट नंबर UK-778 से वो सभी एक ही साथ कोलकाता से लौटे। ये फ्लाइट 5 मार्च को दोपहर 3 बजकर 25 मिनट पर कोलकाता से रवाना हुई थी। अगले दिन, 6 मार्च को गोयल निर्वाचन सदन के ऑफिस में काम करने गए, हालांकि उस दिन कोई खास मीटिंग नहीं थी जिसके लिए पूरे अधिकारियों को आना जरूरी था।

विदेशी मीडिया से भी बात की

7 मार्च को, गोयल चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ विदेशी मीडिया से बातचीत करने वालों में से एक थे। रॉयटर्स, न्यूयॉर्क टाइम्स, एसोसिएटेड प्रेस, ब्लूमबर्ग न्यूज, बीबीसी, निक्केई, डॉयचे वेले, फ्रांस 24 और ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन जैसे अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठनों के 27 पत्रकार मौजूद थे। चुनाव, चुनाव आयोग और अन्य विषयों से जुड़े सवालों के जवाब मुख्य चुनाव आयुक्त कुमार ने ही दिए।

भल्ला से मिलने से पहले गोयल ने भेज दिया इस्तीफा

8 मार्च को गोयल को चुनाव आयोग की गृह सचिव अजय भल्ला के साथ बैठक में शामिल होना था। इस बैठक में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती को लेकर चर्चा होनी थी। जो चुनावों के लिए बेहद अहम काम होता है। लेकिन इस बैठक से पहले ही गोयल ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को भेज दिया।

गोयल ने नहीं दिया है कोई बयान

गोयल के इस्तीफे की कॉपी न तो मुख्य चुनाव आयुक्त को भेजी गई न ही इसे किसी और को दिया गया। गोयल 8 मार्च को पूरे दिन ऑफिस से दूर रहे। उन्होंने गृह सचिव के साथ सुरक्षाकर्मियों की तैनाती का मसला मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और रेलवे के अधिकारियों के जिम्मे ही छोड़ दिया। गोयल के इस्तीफे को राष्ट्रपति मुर्मू ने 9 मार्च को स्वीकार कर लिया। हमारे सहयोगी अखबार ने गोयल से उनके बयान लेने की पूरी कोशिश की लेकिन उनका बयान नहीं लिया जा सका।

Read More

द्वारका एक्सप्रेसवे: 9000 करोड़ की लागत, आठ लेन और सिंगल पिलर पर नौ किमी; एलिवेटेड एक्सप्रेसवे की विशेषताओं को जानें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!