किसानों द्वारा ‘रेल रोको’ प्रदर्शन से पंजाब में ट्रेन सेवाओं पर प्रभाव पड़ा।

0
4
'रेल रोको'

‘रेल रोको’

रविवार को कई स्थानों पर किसानों ने पंजाब में रेलवे पटरियों पर बैठे रहे, जो सम्युक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा द्वारा आयोजित ‘रेल रोको’ प्रदर्शन का हिस्सा था। इस प्रदर्शन के माध्यम से केंद्र को अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए दबाव डालने की मांग की गई, जिसमें न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी भी शामिल है।

किसानों ने केंद्र के खिलाफ नारे बुलंद किए, क्योंकि उनकी मांगों को स्वीकार नहीं किया गया।

पंजाब में, किसानों ने घोषणा की थी कि वे 52 स्थानों पर 22 जिलों में रेलवे पटरियों पर बैठेंगे, जिसमें अमृतसर, लुधियाना, तरन तारन, होशियारपुर, फिरोजपुर, फजीलका, संगरूर, मानसा, मोगा, और बठिंडा शामिल हैं।

'रेल रोको'

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने लोगों से बड़ी संख्या में प्रदर्शन में शामिल होने के लिए कहा।

भारती किसान यूनियन (एकता उग्राहण), बीकेयू (डाकौंडा-धनेर) और क्रांतिकारी किसान यूनियन, जो सम्युक्त किसान मोर्चा का हिस्सा हैं, भी ‘रेल रोको’ आंदोलन में भाग ले रहे हैं।

एसकेएम, जिसने किसानों की 2020-21 की आंदोलन की अगुआई की थी, ‘दिल्ली चलो’ प्रदर्शन का हिस्सा नहीं है, लेकिन पंजाब-हरियाणा सीमा पर शंभु और खनौरी स्थानों पर चल रहे किसानों की आंदोलन को समर्थन देने का समर्थन दिया है।

एसकेएम (गैर-राजनीतिक) और किसान मुक्ति मोर्चा द्वारा ‘दिल्ली चलो’ मार्च का आयोजन किया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य सरकार को अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए दबाव डालना है।

‘रेल रोको’

एमएसपी की कानूनी गारंटी के अलावा, किसानों की मांग है कि स्वामीनाथन कमीशन की सिफारिशों के प्रायोजन, किसानों और कृषि श्रमिकों के लिए पेंशन, बिजली की दरों में कोई बढ़ोत्री नहीं, पुलिस मुकदमों की वापसी और 2021 के लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए “न्याय”, 2013 के भूमि अधिग्रहण अधिनियम की पुनर्स्थापना और 2020-21 के पूर्व की आंदोलन में मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा भुगतान।

'रेल रोको'

पंजाब से प्रदर्शन कर रहे किसान 13 फरवरी से शंभु और खनौरी सीमा स्थलों पर कैंप कर रहे हैं, जब सुरक्षा बलों ने उन्हें दिल्ली की ओर मार्च करने से रोक दिया।

किसान नेताओं ने केंद्र के प्रस्ताव को मान्य किया नहीं है, जिसमें सरकारी एजेंसियों द्वारा पल्स, मक्का और कपास की खरीद के लिए पाँच वर्षों के लिए एमएसपी पर उपलब्धि का प्रस्ताव किया गया है, क्योंकि यह किसानों के हित में नहीं है।

Read More 

Tata Punch की SUV कार जो 150 किमी/घंटे की फूल स्पीड के साथ मार्केट में मचाएगी भौकाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!