लोकसभा में 255 सीटों पर फोकस करेगी कांग्रेस; भारत के साझेदारों के लिए जगह बनाने की इच्छा का सुझाव देता है

0
0
लोकसभा में 255 सीटों पर फोकस करेगी कांग्रेस; भारत के साझेदारों के लिए जगह बनाने की इच्छा का सुझाव देता है

Table of Contents

लोकसभा में 255 सीटों पर फोकस करेगी कांग्रेस; भारत के साझेदारों के लिए जगह बनाने की इच्छा का सुझाव देता है  2019 के राष्ट्रीय चुनावों में, पार्टी ने 421 सीटों पर चुनाव लड़ा और 52 सीटें जीतीं

इंडिया ब्लॉक के सहयोगियों की खींचतान और दबाव के बीच, कांग्रेस नेतृत्व ने गुरुवार को राज्य इकाइयों से कहा कि पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों में 255 सीटों पर ध्यान केंद्रित करेगी, जो शायद 2019 के राष्ट्रीय चुनावों की तुलना में कम सीटों पर चुनाव लड़ने की उसकी तैयारी का संकेत है। .

इसने यह भी घोषणा की कि भारत के साझेदारों के साथ सीट साझा करने की बातचीत तुरंत शुरू होगी।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने एआईसीसी महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल के साथ पार्टी की पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति के सदस्यों से मुलाकात की, जिन्होंने पिछले कुछ दिनों में राज्य इकाइयों के साथ व्यापक चर्चा की थी। समिति ने अपनी रिपोर्ट नेतृत्व को सौंप दी और उसे इंडिया ब्लॉक के घटकों के साथ बातचीत शुरू करने की अनुमति दे दी गई।

सूत्रों ने कहा कि खड़गे ने दिन में एआईसीसी महासचिवों और राज्य प्रभारियों, राज्य कांग्रेस अध्यक्षों और कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेताओं की एक अलग बैठक में कहा कि पार्टी 255 सीटों पर ध्यान केंद्रित करेगी। बैठक में राहुल गांधी भी शामिल हुए. राज्य के नेताओं ने इसे एक संकेत के रूप में पढ़ा कि पार्टी इस बार भारत गठबंधन की पार्टियों को समायोजित करने के लिए कम संख्या में सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार थी।लोकसभा में 255 सीटों पर फोकस करेगी कांग्रेस; भारत के साझेदारों के लिए जगह बनाने की इच्छा का सुझाव देता है

2019 के लोकसभा चुनावों में, पार्टी ने 421 सीटों पर चुनाव लड़ा और 52 सीटें जीतीं। यह कुछ राज्यों में गठबंधन का हिस्सा थी – बिहार में राजद, महाराष्ट्र में राकांपा, कर्नाटक में जद (एस), झारखंड में झामुमो और तमिलनाडु में डीएमके तदनुसार, उसने बिहार की 40 सीटों में से केवल नौ सीटों पर, झारखंड की 14 सीटों में से सात सीटों पर, कर्नाटक की 28 सीटों में से 21 सीटों पर, महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 25 सीटों पर और तमिलनाडु की 39 सीटों में से नौ सीटों पर चुनाव लड़ा था। उत्तर प्रदेश में उसने 80 में से 70 सीटों पर चुनाव लड़ा।

कांग्रेस जानती है कि कुछ राज्यों, खासकर दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में सीटों का बंटवारा मुश्किलों भरा होने वाला है।

जबकि आप ने संकेत दिया है कि वह पंजाब में कांग्रेस के साथ सीट साझा करने का समझौता करने को इच्छुक है, कांग्रेस की राज्य इकाई का मानना ​​है कि राज्य में सरकार में शामिल आप के साथ कोई भी समझौता आत्मघाती होगा। बंगाल इकाई भी तृणमूल कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन के खिलाफ है। यूपी में समाजवादी पार्टी ने संकेत दिया था कि वह 65 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और कांग्रेस और आरएलडी के लिए सिर्फ 15 सीटें छोड़ेगी।

 

पार्टी ने राज्य-दर-राज्य आधार पर भारतीय पार्टियों के साथ बातचीत करने का फैसला किया है। दूसरे शब्दों में, इसका मतलब है कि कांग्रेस आप के साथ बातचीत करेगी, उदाहरण के लिए, दिल्ली और पंजाब में अलग-अलग सीटों के बंटवारे पर, साथ ही गुजरात और हरियाणा जैसे राज्यों में जहां अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी कुछ प्रभाव होने का दावा करती है।

यही बात वामपंथियों और अन्य पार्टियों पर भी लागू होगी जो भारत गठबंधन के बैनर तले एक से अधिक राज्यों में चुनाव लड़ना चाहती हैं।

“वहाँ पहले से ही एक गठबंधन है जिसे भारत गठबंधन कहा जाता है। और हम विभिन्न क्षेत्रों में प्रभाव रखने वाले दलों से बात करेंगे और उनके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए हम अपनी बातचीत करेंगे। और निश्चित रूप से यह राज्यवार चर्चा होगी और हम देखेंगे कि कैसे आगे बढ़ना है, ”गठबंधन समिति के संयोजक, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने खड़गे के आवास पर बैठक के बाद कहा।

पैनल के अन्य सदस्य सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भूपेश बघेल हैं।

गौरतलब है कि वासनिक ने कहा कि हालांकि कांग्रेस ने यह तय नहीं किया है कि वह कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, लेकिन हमारा पूरा इरादा यह सुनिश्चित करना है कि इंडिया गठबंधन को बहुमत मिले और वह सरकार बनाए। हम उस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए गठबंधन के विभिन्न दलों से बात करेंगे। हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि केंद्र में भारतीय गठबंधन की सरकार बने।”

नेताओं ने कहा कि पार्टी अब सीट बंटवारे पर बातचीत के लिए गठबंधन सहयोगियों से संपर्क करेगी, लेकिन कहा कि उसने इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की है। दिल्ली और पंजाब में आप के साथ सीट बंटवारे पर वासनिक ने कहा, ”मैं यह कहने की स्थिति में नहीं हूं कि हम गठबंधन में प्रत्येक राजनीतिक दल से कैसे निपटेंगे। जब भी वे उपलब्ध होंगे हम उनकी सुविधा तलाशेंगे…”

चुनावी मोड में आते हुए, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अध्यक्षता में कांग्रेस की घोषणापत्र समिति ने भी गुरुवार को अपनी पहली बैठक की। चिदंबरम ने कहा कि पैनल ने केवल प्रारंभिक चर्चा की और अगले सप्ताह फिर से बैठक करेगा। सूत्रों ने कहा कि नेतृत्व ने राज्य इकाइयों को सोशल मीडिया, मीडिया वॉर रूम और नियंत्रण कक्ष के गठन पर विस्तृत दिशानिर्देश भी दिए।

खड़गे ने नेताओं से कहा कि वे अपने मतभेदों को भुला दें और एक-दूसरे के बारे में टिप्पणी करने और पार्टी के आंतरिक मामलों को मीडिया में ले जाने से बचें। सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने राज्य इकाइयों से उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया शुरू करने और जल्द से जल्द पहली सूची उपलब्ध कराने को कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!