ईरान-इजरायल तनाव: अगले 48 घंटों में ईरान द्वारा इजरायल पर हमला किया जाएगा!

0
1
ईरान-इजरायल

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बताया कि देश गाजा युद्ध के अतिरिक्त अन्य परिस्थितियों के लिए भी तैयार है। उन्होंने कहा, “हम किसी भी व्यक्ति को जो कुछ भी करता है, हम उसको जवाब देंगे।”

ईरान-इजरायल: इस प्रसंग में, द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि ईरान अगले 24 से 48 घंटों में इजरायल पर सीधा हमला कर सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, एक ईरानी नेता ने इस बारे में जानकारी दी है, लेकिन किसी अंतिम फैसले की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, इस मामले पर चर्चा की जा रही है। इस मामले में इस्तेमाल होने वाले सूत्रों के अनुसार, वहाँ तनाव की स्थिति है और इससे आगे के इस्तेमाल के निर्णय पर प्रभाव पड़ सकता है।

एक ईरानी सलाहकार ने अयातुल्ला अली खामेनेई के एक सलाहकार ने कहा है, “हमले का प्लान सुप्रीम लीडर के सामने है और वह अभी राजनीतिक जोखिम का आकलन कर रहे हैं।”

इस दौरान, ईरान ने संयुक्त राज्य अमेरिका को संकेत दिया है कि वह दमिश्क में अमरीकी वाणिज्य दूतावास पर हमले का प्रतिक्रिया इस प्रकार देगा कि ‘बड़ा तनाव’ न उत्पन्न हो, और इसमें जल्दबाजी से कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा। रॉयटर्स ने ईरानी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।

ईरान का यह नया कदम ऐसे समय में सामने आया है जब तेहरान गाजा में युद्धविराम जैसे विभिन्न मुद्दों पर दबाव बना रहा है।

ईरान के विदेश मंत्री अमेरिका को दिया संदेश

रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने खाड़ी अरब राज्य ओमान का दौरा करते समय वाशिंगटन को ईरान का संदेश पहुंचाया है। ओमान एक ऐसा देश है जिसने आम तौर पर तेहरान और वाशिंगटन के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाई है और इससे संबंधित बड़े महत्व की चर्चाएँ चल रही हैं।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने कहा कि ईरान ने ‘बहुत स्पष्ट’ किया है कि दूतावास पर हमले का उसका बदला ‘नियंत्रित’ और ‘गैर-तनावपूर्ण’ होगा और ‘इज़राइल पर हमलों को अंजाम देने के लिए रीजनल प्रॉक्सी का इस्तेमाल करने’ की योजना बनाई गई है।

बुधवार (10 अप्रैल) को, ईरानी सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा था कि इज़राइल को ‘दंडित किया जाना चाहिए और दंड दिया जाएगा’।

इस बीच, व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि अमेरिका ने दूतावास पर हमले में शामिल नहीं होने के बारे में ईरान को स्पष्ट कर दिया है।

जो हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दावा किया कि उनका देश गाजा युद्ध के अलावा अन्य परिस्थितियों के लिए भी तैयार है। उन्होंने कहा, “जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे। हम इजरायल राज्य की सभी सुरक्षा जरूरतों को रक्षात्मक और आक्रामक तरीके से पूरा करने के लिए तैयार हैं।” इसके अलावा, वे बताते हैं कि वे अपने राष्ट्र के सुरक्षा के लिए किसी भी संभावित संघर्ष में सजग और सक्रिय हैं।

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने इस बारे में कहा, “इजरायल, विभिन्न परिस्थितियों के लिए सतर्क और तैयार है, और हम लगातार स्थिति का आकलन कर रहे हैं। हम आईडीएफ के पास मौजूद विभिन्न क्षमताओं का उपयोग करके हमले और बचाव के लिए तैयार हैं, और अपने रणनीतिक साझेदारों के साथ भी तैयार हैं।”

इसके अलावा, ब्रिटेन, जर्मनी और रूस जैसे विभिन्न देशों ने मध्य पूर्व के देशों से संयम बरतने की अपील की है, जो कि बढ़ते तनाव के बीच उबाऊ है। यह अपील विभिन्न राजनीतिक और सुरक्षा संगठनों के बीच बढ़ते जोखिमों को समझने और समाधान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका मकसद संयुक्त रूप से सुरक्षा और स्थिरता को संरक्षित करना है ताकि क्षेत्र में शांति और सुरक्षा की स्थिति बनी रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!