कब होगी भारत में Maruti Suzuki eVX की एंट्री?…… जानें कहाँ होगी लांच

0
2
Maruti Suzuki

Maruti Suzuki eVX एक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, और इसका उत्पादन गुजरात के हंसलपुर स्थित SMG फैक्ट्री में किया जाएगा।

Maruti Suzuki eVX, कंपनी का पहला पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मॉडल, काफी समय से विकास में है। इस इलेक्ट्रिक SUV का कोडनेम eVX रखा गया है। पिछले साल ऑटो एक्सपो में इसका कॉन्सेप्ट मॉडल प्रदर्शित किया गया था, जिसने काफी ध्यान आकर्षित किया। इसके बाद, इस साल की शुरुआत में, भारत मोबिलिटी एक्सपो के उद्घाटन के दौरान eVX का एक और प्रोडक्शन-नियर प्रोटोटाइप पेश किया गया। यह मॉडल मारुति सुजुकी के इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, और इसके लॉन्च को लेकर बाजार में काफी उत्सुकता है।

Maruti Suzuki

अब यह पुष्टि हो गई है कि इंडो-जापानी कार निर्माता Maruti Suzuki 17-22 जनवरी 2025 को आयोजित होने वाले भारत मोबिलिटी एक्सपो के आगामी संस्करण में eVX का पूर्ण उत्पादन-स्पेक संस्करण लॉन्च करेगा। पहले इस इलेक्ट्रिक SUV को इस साल के अंत तक वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया जाना था, लेकिन विभिन्न कारणों से इसमें देरी हो गई।

अगले साल जनवरी में भारत में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो (जिसे अब भारत मोबिलिटी एक्सपो के साथ विलय कर दिया गया है) में eVX की घोषणा की पुष्टि हो गई है। इसका लक्ष्य 2025 की शुरुआत में लॉन्च करना है, हालांकि प्राथमिकता यूरोप को दी जाएगी।

भारत eVX के लिए मुख्य उत्पादन स्थल होगा और इस प्रकार, यह कार निर्माता के निर्यात केंद्र के रूप में भी कार्य करेगा। संभावना है कि इसका उत्पादन सुजुकी मोटर गुजरात (SMG) में स्थित नई EV विनिर्माण सुविधा में किया जाएगा। इसके अलावा, eVX को यूरोप के साथ-साथ जापान में भी निर्यात किया जाएगा।

eVX के लिए सीरीज उत्पादन अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। रिपोर्टों के अनुसार, यहां उत्पादित अधिकांश यूनिट्स निर्यात के लिए आरक्षित की जाएंगी। कंपनी ने eVX के लिए वार्षिक उत्पादन की योजना 1.5 लाख यूनिट्स तक पहुंचाने की रखी है। इस बड़े पैमाने पर उत्पादन के साथ, मारुति सुजुकी वैश्विक बाजार में अपने इलेक्ट्रिक वाहन को प्रभावी ढंग से स्थापित करने की योजना बना रही है।

Maruti Suzuki

Suzuki eVX की डिटेल्स

पिछले कुछ महीनों में सुजुकी eVX के टेस्ट म्यूल्स को कई बार देखा गया है। eVX एक नए स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो एक विशाल केबिन प्रदान करेगा। मारुति सुजुकी के अनुसार, इस बैटरी से चलने वाली एसयूवी में 60kWh का बैटरी पैक होगा, जो एक बार चार्ज करने पर 550 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा। इसके आयामों की बात करें तो, इसकी लंबाई 4,300mm, चौड़ाई 1,800mm, और ऊंचाई 1,600mm है। इस विशाल आकार और प्रौद्योगिकी के संयोजन के साथ, eVX एक आकर्षक विकल्प बनने की संभावना है जो न केवल लंबी रेंज बल्कि आरामदायक और विस्तृत इंटीरियर्स भी पेश करेगा।

अपने अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के तहत, eVX का एक टोयोटा संस्करण भी होगा, जिसे eVX के लॉन्च के कुछ महीनों बाद पेश किए जाने की उम्मीद है. भारत में लॉन्च होने पर, मारुति सुजुकी eVX का मुकाबला MG ZS EV, टाटा कर्व EV, BYD Atto 3, और आने वाली हुंडई क्रेटा EV से होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!