घने कोहरे के कारण उड़ानों और ट्रेनों में देरी, दिल्ली में दृश्यता शून्य

0
0
घने कोहरे के कारण उड़ानों और ट्रेनों में देरी, दिल्ली में दृश्यता शून्य

घने कोहरे के कारण उड़ानों और ट्रेनों में देरी, दिल्ली में दृश्यता शून्य

दिल्ली और उसके आसपास घना कोहरा छाया रहा, जिससे दृश्यता शून्य हो गई, क्योंकि पूरे उत्तर भारत और देश के विभिन्न क्षेत्रों में ठंडे दिन की स्थिति बनी रही।

दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में घने कोहरे की मोटी परत छा गई, जिससे दृश्यता शून्य हो गई और उत्तर भारत और देश के विभिन्न हिस्सों में शीत दिवस की स्थिति के बीच परिवहन सेवाएं बाधित हो गईं।

शुक्रवार की सुबह, दिल्ली और उसके आसपास घने कोहरे की चादर छाई रही, जिससे दृश्यता बुरी तरह प्रभावित हुई और उड़ानों और ट्रेनों की आवाजाही में देरी हुई। रेलवे ने व्यापक कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 23 ट्रेनों में छह घंटे तक की देरी की सूचना दी है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शून्य दृश्यता देखी गई, अगले दो घंटों के भीतर कोई अपेक्षित सुधार नहीं हुआ। परिणामस्वरूप, चुनौतीपूर्ण दृश्यता स्थितियों के कारण आगमन और प्रस्थान दोनों उड़ानों में एक से चार घंटे तक की देरी हुई।

इसके जवाब में, दिल्ली हवाई अड्डे ने एक एडवाइजरी जारी कर यात्रियों से नवीनतम उड़ान जानकारी के लिए अपनी संबंधित एयरलाइनों से संपर्क करने का आग्रह किया। मौसम कार्यालय के अनुसार, देश के उत्तरी, पूर्वी और उत्तरपूर्वी हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति बनी रही, जिससे दिल्ली सहित कई स्थानों पर दृश्यता शून्य मीटर रही।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सुबह के समय घने कोहरे की सूचना दी, जिससे सुबह 4:30 बजे इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शून्य-मीटर दृश्यता दर्ज की गई, जिसमें अगले दो घंटों में कोई अपेक्षित सुधार नहीं हुआ। गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है, जबकि अधिकतम तापमान 18.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है।

आईएमडी ने 12 जनवरी से 16 जनवरी के बीच पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति की संभावना जताई है।

घने कोहरे के कारण उड़ानों और ट्रेनों में देरी, दिल्ली में दृश्यता शून्य इसके अतिरिक्त, 12 और 13 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के कुछ घंटों के लिए घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है, और अगले तीन दिनों तक घना कोहरा बने रहने की उम्मीद है।

आईएमडी ने 12 जनवरी को गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और जम्मू डिवीजन के अलग-अलग हिस्सों में सुबह घने कोहरे की संभावना का संकेत दिया, जो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तरी मध्य प्रदेश तक फैला हुआ है। 12 और 13 जनवरी को। इसके अलावा, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में 12 से 16 जनवरी तक घना कोहरा छा सकता है।

मौसम विभाग ने 11 और 12 जनवरी को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति की आशंका जताई है, जबकि पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में 13 से 15 जनवरी के बीच ठंडे दिन की स्थिति बनी रहने की संभावना है। उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति रहने की उम्मीद है। 12 जनवरी तक, 12 और 13 जनवरी को उत्तराखंड और राजस्थान में ज़मीन पर पाला पड़ने की भविष्यवाणी की गई है।

इसके अतिरिक्त, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 16 जनवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने का अनुमान है, जिससे 12 और 13 जनवरी को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी होगी। उन्हीं क्षेत्रों में 16 और 17 जनवरी को एक और जादू।

आईएमडी का कहना है कि दक्षिण भारत में बारिश की वापसी की उम्मीद है

घने कोहरे के कारण उड़ानों और ट्रेनों में देरी, दिल्ली में दृश्यता शून्य भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने संकेत दिया है कि तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, माहे, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश के निकटवर्ती क्षेत्रों, यनम, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक क्षेत्रों में पूर्वोत्तर मानसून की बारिश की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल हो रही हैं। कर्नाटक लगभग 15 जनवरी तक।

अगले 24 घंटों में, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। आईएमडी के नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, इसके बाद, इन क्षेत्रों में शुष्क मौसम बने रहने का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!