मकर संक्रांति 2024: भारत के विभिन्न राज्यों में कैसे मनाया जाता है शुभ त्योहार?

0
0
मकर संक्रांति 2024: भारत के विभिन्न राज्यों में कैसे मनाया जाता है शुभ त्योहार?

मकर संक्रांति 2024: भारत के विभिन्न राज्यों में कैसे मनाया जाता है शुभ त्योहार?

मकर संक्रांति सर्दियों के अंत और सूर्य के उत्तर की ओर बढ़ने पर लंबे दिनों की शुरुआत का प्रतीक है। और इस अवधि को उत्तरायण के नाम से जाना जाता है और इसे बहुत शुभ माना जाता है

 

 

मकर संक्रांति 2024

भारत अपार भक्ति और उत्सवों की भूमि है, जहां हमारे पास संस्कृतियों और परंपराओं की बहुतायत है। जब हिंदू संस्कृति की बात आती है, तो मकर संक्रांति भगवान सूर्य या सूर्य देव को समर्पित एक महत्वपूर्ण त्योहार है।

मकर संक्रांति 2024: भारत के विभिन्न राज्यों में कैसे मनाया जाता है शुभ त्योहार? मकर संक्रांति सर्दियों के अंत और सूर्य के उत्तर की ओर बढ़ने पर लंबे दिनों की शुरुआत का प्रतीक है। और इस अवधि को उत्तरायण के नाम से जाना जाता है और इसे बहुत शुभ माना जाता है।

चूंकि मकर संक्रांति इस वर्ष 15 जनवरी, 2024 को है, आइए पढ़ें कि भारत के विभिन्न राज्यों में यह शुभ त्योहार कैसे मनाया जाता है।

भारत के विभिन्न हिस्सों में मकर संक्रांति कैसे मनाई जाती है

पंजाब, दिल्ली और हरियाणा:

पंजाब, दिल्ली और हरियाणा में मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है, इस शुभ दिन पर, सभी भाई अपनी विवाहित बहनों से मिलने जाते हैं और उनके लिए गर्म कपड़े और मिठाइयाँ लाते हैं। विवाहित महिलाएं अपने ससुराल वालों को शॉल, मिठाई, कपड़े और अन्य सामान देकर उनके प्रति अपना स्नेह और सम्मान दिखाती हैं। त्यौहार मनाने के लिए परिवार एक स्थान पर एकत्रित होते हैं।

तमिलनाडु:

मकर संक्रांति 2024: भारत के विभिन्न राज्यों में कैसे मनाया जाता है शुभ त्योहार? मकर संक्रांति को तमिलनाडु में पोंगल त्योहार के रूप में जाना जाता है। यह त्यौहार लगातार चार दिनों तक मनाया जाता है, जिसमें हर दिन का अलग-अलग अर्थ होता है। पहले दिन लोग अपने घरों को साफ-सुथरा करते हैं, साथ ही उन्हें सजाते भी हैं। इसके अलावा, वे पुराने कपड़ों को त्यागकर नए, रंगीन कपड़े पहनते हैं।

गुजरात:

इस त्योहार को गुजरात में उत्तरायण के नाम से जाना जाता है और राज्य अपने अंतर्राष्ट्रीय पतंगबाजी महोत्सव के लिए प्रसिद्ध है। सुबह की प्रार्थना समाप्त करने के बाद, लोग रंग-बिरंगी पतंगों के साथ अपनी छतों पर इकट्ठा होते हैं।

पतंगबाजी उत्सव के दौरान, आप लोगों को हारने वाली टीम के लिए “काई पो चे” चिल्लाते हुए सुन सकते हैं। इसके अलावा, लोग चिक्की, जो तिल और मूंगफली से बनी होती है, और उंधियू, जो सर्दियों की सब्जियों से बनती है, जैसे व्यंजन भी खाते हैं।

असम:

असम में, इसे बिहू के रूप में मनाया जाता है और यह असमिया नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। इस दिन लोग धोती, गमोसा और सादर मेखला जैसी पारंपरिक पोशाक पहनते हैं। वे जश्न मनाने के लिए पारंपरिक लोक गीत भी गाते हैं और नृत्य भी करते हैं।

उत्तराखंड:

उत्तराखंड में मकर संक्रांति को घुघूती या प्रवासी पक्षियों के स्वागत के त्योहार के नाम से जाना जाता है। लोग दान स्वरूप खिचड़ी और अन्य खाद्य सामग्री खिलाते हैं और दान शिविर आयोजित करते हैं।

हिमाचल प्रदेश:

हिमाचल प्रदेश में माघ साजी को मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। भारत में संक्रांति को साजी के नाम से जाना जाता है और माघ महीने का नाम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!