6 जिलों में CGHS खोलने की मंजूरी, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल को केंद्र की बड़ी राहत

0
0
6 जिलों में CGHS खोलने की मंजूरी, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल को केंद्र की बड़ी राहत

6 जिलों में CGHS खोलने की मंजूरी, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल को केंद्र की बड़ी राहत

लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब को केंद्र सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। इन तीनों राज्यों के 6 जिलों में सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (CGHS) खोलने की तैयारी शुरू कर दी है।

 

ब्यूरो : लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब को केंद्र सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। इन तीनों राज्यों के 6 जिलों में सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (CGHS) खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय CGHS के डायरेक्टर की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन में चंडीगढ़ और दिल्ली के CGHS के संबंधित एडिशनल डायरेक्टरों को इन शहरों का दौरा करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

6 जिलों में CGHS खोलने की मंजूरी, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल को केंद्र की बड़ी राहत इन स्थानों पर CGHS वेलनेस सेंटर खोलने की व्यवहार्यता का पता लगाया जाए और शहरों में लाभार्थियों खासकर सेवारत और पेंशनभोगी दोनों की संभावित संख्या के बारे में डाटा एकत्र करने का निर्देश दिया गया है। यह भी कहा गया है कि इन जिलों के आस-पास के क्षेत्र और उपयुक्त आवास की उपलब्धता भी देखी जाए। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इस प्राथमिकता के आधार पर किया जाए।

गौरतलब है कि CGHS के तहत सरकारी और निजी अस्पतालों में OPD और इनडोर दोनों तरह के उपचार प्रदान किए जाते हैं। सरकारी और सूचीबद्ध नैदानिक केंद्रों पर स्वास्थ्य जांच की जा सकती है। पेंशनरों और अन्य नामित लाभार्थियों को सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों और नैदानिक सुविधाओं में कैशलेस सुविधा उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!