Pesarattu Dosa Recipe: 10 मिनिट में बनाये इस नए तरीके से स्वादिष्ट पेसारट्टु डोसा

0
0

Pesarattu Dosa Recipe: 10 मिनिट में बनाये इस नए तरीके से स्वादिष्ट पेसारट्टु डोसा

हमारे भारत में नास्ते के लिए डोसा को एक परफेक्ट व्यंजन के रूप में देखा जाता है यहां डोसा से मिलता जुलता, यूँ कहे तो प्रोटीन युक्त डोसा Pesarattu Dosa Recipe बनाना बताया गया है, पेसारट्टु आंध्रप्रदेश का बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है जिसे भारत में हरा मूंग डोसा व पेसारट्टू के नाम से जाना जाता है यह प्रोटीन युक्त मूंग की दाल से बनाया जाता है व इसमें कुरकुरा पन लाने के लिए थोड़े चावल का इस्तेमाल किया जाता है।

पेसारट्टू डोसा रेसिपी में दो तरह के मिश्रण का उपयोग किया जाता है कुछ लोग केवल कच्चे प्याज व् हरा धनिया डालकर इसे तैयार करते है वहीं कुछ लोग रवा उपमा बनाते हुए इसे फिल करते है इसके स्वाद को दुगना कर देते है यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है एवं इसे आप आसानी से अपने किचन में बना सकते है, तो आइये चलते है सीधा अपनी रेसिपी की ओर।

Pesarattu Dosa Recipe Ingredients: Pesarattu Dosa Recipe

Pesarattu Dosa Recipe बनाने के लिए आवश्यक सामग्री को नीचे लिस्ट किया गया है आप इसे अपनी आवश्यकतानुसार कम ज्यादा कर सकते है।

  • मूंग दाल – 1 कप
  • चावल – 1/2 कप
  • तेल – डोसा सेकने के लिये
  • हरी मिर्च – 2
  • प्याज -1 बारीक कटी हुई
  • हरा धनियां – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • नमक – स्वादानुसार

Pesarattu Dosa Recipe

Pesarattu Dosa Recipe को आप अपनी किचन में बेहद आसानी से कुल 20 मिनिट में तैयार कर सकते है, पेसारट्टू डोसा प्रोटीन से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए काफी अच्छा होता है तो, आप इसे कभी भी बनाकर अपने बच्चे व बड़ो की खिला सकते है, पेसारट्टू बनाने के लिए यहां स्टेप बाय स्टेप विस्तार से बताया गया है, जिसे पढ़कर आप आसानी से पेसारट्टू डोसा बना सकते है।

Step 1: मूंग दाल को गलने रखें

Pesarattu Dosa Recipe बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप मूंग दाल व आधा कप चावल को अच्छी तरह पानी में मिक्स करते हुए धो लें, इन्हे 4 से 5 घंटे के लिए एक बाउल में पानी में गलने रख दें, आप इन्हे बनाने से एक रात पहले भी गलने रख सकते है, चावल इस रेसिपी को क्रिस्पी बनाने में मदद करता है।

Pesarattu Dosa Recipe: 10 मिनिट में बनाये इस नए तरीके से स्वादिष्ट पेसारट्टु डोसा
मूंग दाल को गलने रखें

Step 2: फिलिंग तैयार करें

पेसारट्टू डोसा बनाने के लिए अब फिलिंग तैयार करना होगा जो कि, आप कुल दो तरीके से कर सकते है, सिम्पल फिलिंग के लिए इसमें गाजर को कद्दूस करें व प्याज को बारीक काट लें, दोनों को मिक्स कर लें व अब इसमें बारीक कटी 2 हरी मिर्च डालें व थोड़ा सा हल्का फ्रेश हरा धना डालें सिम्पल फिलिंग बनकर तैयार है,

फिलिंग तैयार करें

यह फिलिंग डोसा के अंदर ही स्टीम हो जाती है, एवं इसका अलग की स्वाद आता है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। दूसरे प्रकार से, इसमें रवा का उपमा बनाकर डोसा में फिलिंग किया जाता है।

Step 3: मूंग दाल का बैटर बनाये

अब मूंग दाल को पानी में से निकाल कर एक मिक्सर जार में डालें, साथ ही इसमें 1 इंच अदरक, 2 हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह इसको पीस लें ध्यान रहे इसको अधिक पतला नहीं करना है इस बैटर को हल्का दरदरा, व हल्का स्मूथ बनाना है। बैटर को बॉउल में निकाल लें व इसे 10 मिनिट के लिए ढककर रख दें।

मूंग दाल का बैटर बनाये

Step 4: तवे को तैयार करें

सबसे पहले गैस पर नॉनस्टिक तवे को रखें व इसे अच्छी तरह गर्म करें, अब तवे के ऊपर 1 चम्मच तेल डालकर चारों तरफ फैला लें, अब तवे के बीच में 1 कल्छी मूंग दाल का बैटर डालें, व इसे गोल गोल घुमाये जिस प्रकार डोसा बनाते है, गैस की आंच को मध्यम ही रखें बैटर सूख जाने के बाद इसके ऊपर 1 चम्मच तेल डालें, प्याज गाजर की फिलिंग रखें व इसे मध्यम आंच पर सुनहरे रंग का हो जाने तक सेंक लें, चम्मच की सहयता से इसे गोल कर लें व इसे उठाकर प्लाट में साइड कर दें।

तवे को तैयार करें

Pesarattu Dosa Recipe बनकर तैयार है आप इस तरीके से बेहद कम समय में इस रेसिपी को घर पर बना सकते है व इस रेसिपी का आन्नद ले सकते है |

Step 5: पैसारट्टू के लिए उपमा तैयार करना

Pesarattu Dosa Recipe बनाने में उपमा की फिलिंग भरकर भी इस डोसा को एक और रूप दिया जाता है तो आइये एक नजर उपमा बनाने पर भी डालते है

उपमा की फिलिंग बनाने के लिए 1 कढ़ाई लें उसमे 2 चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह गर्म करें अब इसमें 1 छोटी चम्मच राई, बारीक कटा अदरक, 4 से 6 कड़ी पत्ता, 4 से 5 काजू व थोड़ी से हींग डाल दें अब इन सभी को 15 मिनिट तक मध्यम आंच पर अच्छी तरह सेंके,

पैसारट्टू के लिए उपमा तैयार करना

अब इसमें आधी कप सूजी डालें व 2 मिनिट तक अच्छी तरह सेकें, इसको जलने न दें अब इसमें पानी 1 कप पानी डालें व मिक्स करें, सॉफ्ट उपमा बनाने के लिए पानी की मात्रा इसमें अधिक रखनी है जिसके लिए हम इसमें 2 कप पानी और डाल देंगे मध्यम आंच पर इसको बनने देंगे, इसमें ऊपर से स्वाद अनुसार नमक डाल देंगे, व इसे ढक कर पकने देंगे 2 से 3 मिनिट बाद यह बनकर तैयार है

पैसारट्टू के लिए उपमा तैयार करना

यह मिश्रण ठंडा होने के बाद गाढ़ा आकर ले लेता है इसलिए हम इसे ठंडा होने तक इंतज़ार करेंगे।

अब पहले जैसे ही डोसा में इस फिलिंग को भरते हुए Pesarattu Dosa Recipe को तैयार करेंगे। ये दोनो तरीके पेसारट्टू बनाने के बेस्ट तरीके है आप किसी भी प्रकार से इसे बना सकते है व इस रेसिपी को आनंद ले सकते है।

पेसारट्टू डोसा

यहां हमने पेसारट्टू बनाने के दोनों तरीके बताये है आप अपनी सुविधानुसार किसी भी तरीके का चयन करते हुए हुए इस रेसिपी को बना सकते है हम उम्मीद करते है आपको यह Pesarattu Dosa Recipe पसंद आयी होगी आप इस रेसिपी को अपने घर बनाकर ट्राई अवश्य करें यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है, एवं इस रेसिपी से जुड़ा अन्य कोई प्रश्न पूछना चाहते है तो हमे कमेंट करें।

यह भी पढ़े

ऐसे ही बेहतरीन आर्टिकल्स के लिए जुड़े रहे हमारे साथ newsupdating.com पर !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!