अरविंद केजरीवाल: सरेंडर से पहले भावुक अपील में केजरीवाल ने कहा मेरे प्राण भी चले जाएँ तो भी गम मत करना

0
0
New Delhi: Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal addresses a press conference at Delhi Secretariat in New Delhi, Wednesday, Oct. 23, 2019. (PTI Photo/Manvender Vashist) (PTI10_23_2019_000138B)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि चिकित्सकों ने उन्हें कई टेस्ट कराने की सलाह दी है, जिससे उन्हें यह आशंका है कि यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। उन्होंने अपनी स्वास्थ्य स्थिति को लेकर चिंता जताई और कहा कि वह इस पर ध्यान दे रहे हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने घोषणा की कि वह रविवार को अपराह्न करीब तीन बजे अपने आवास से निकलकर तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण करेंगे। उन्होंने कहा कि वह कानून का पालन करते हुए सभी आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन करेंगे। यह घोषणा करते हुए केजरीवाल ने अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने और प्रशासन के साथ सहयोग करने की अपील की। उन्होंने यह भी कहा कि वह किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं और उम्मीद जताई कि सत्य और न्याय की जीत होगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि वह दो जून को आत्मसमर्पण करेंगे और अगर जेल में उन्हें प्रताड़ित किया गया, तब भी वह झुकेंगे नहीं। केजरीवाल ने इस दौरान भावुक होकर कहा, “यदि मेरे प्राण भी चले जाएं… तो गम मत करना।”

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक को उच्चतम न्यायालय ने लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए एक जून तक अंतरिम जमानत प्रदान की थी। जेल से रिहा होने के बाद केजरीवाल ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली और महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार किया था।

अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री ने डिजिटल माध्यम से संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, “मुझे दो जून को आत्मसमर्पण करना है और मुझे नहीं पता कि इस बार मैं कितने दिन जेल में रहूंगा। मैं इस देश को तानाशाही से बचाने के लिए जेल जा रहा हूं और मुझे इस पर गर्व है।”

“गिरफ्तारी के बाद मेरा वजन कम हुआ”

केजरीवाल ने कहा, “उन्होंने मुझे तोड़ने की कोशिश की। जब मैं जेल में था, तब मेरी दवाइयाँ बंद कर दी गईं। गिरफ्तार होने के बाद मेरा वजन छह किलोग्राम कम हो गया था। जब मुझे गिरफ्तार किया गया था, तब मेरा वजन 70 किलोग्राम था और जेल से बाहर आने के बाद भी मेरा वजन नहीं बढ़ा। इसके बावजूद, मैं अपनी हिम्मत नहीं हारूंगा और जनता की सेवा में लगा रहूंगा। उन्होंने मेरे स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाने की हरसंभव कोशिश की, लेकिन मैं डटा रहूंगा और हर चुनौती का सामना करूंगा। मेरा उद्देश्य केवल आपके लिए काम करना है, और मैं किसी भी परिस्थिति में पीछे नहीं हटूंगा।”

“मैं झुकूंगा नहीं”

केजरीवाल ने बताया कि चिकित्सकों ने उन्हें कई टेस्ट कराने की सलाह दी है, जिससे उन्हें यह आशंका है कि यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि वह रविवार अपराह्न करीब तीन बजे अपने आवास से निकलकर तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण करेंगे।

केजरीवाल ने कहा, “वे मुझे और परेशान करने की कोशिश करेंगे, लेकिन मैं झुकूंगा नहीं। जेल वापस जाने के बाद मुझे आपकी (लोगों की) चिंता होगी। मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि आपकी सेवाएं बंद नहीं होंगी। मैं जल्द ही अपनी माताओं और बहनों को एक हजार रुपये देना शुरू करूंगा।”

इस दौरान, केजरीवाल ने महिलाओं के लिए 1,000 रुपये महीना सम्मान राशि देने की योजना का जिक्र किया। उन्होंने लोगों से उनकी मां के लिए प्रार्थना करने का आग्रह भी किया, क्योंकि उनकी मां फिलहाल अस्वस्थ हैं। उन्होंने भावुक होकर कहा, “यदि मेरे प्राण भी चले जाएं… तो गम मत करना।”

मुख्यमंत्री ने जनता को यह विश्वास दिलाया कि उनकी सरकार जनता की सेवा करती रहेगी और किसी भी कठिनाई के बावजूद वह अपने कर्तव्यों से पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने अपने समर्थकों से धैर्य बनाए रखने और उनके आदर्शों को आगे बढ़ाने की अपील की।

केजरीवाल ने अपने स्वास्थ्य और जेल की प्रताड़ना के बारे में भी विस्तार से बताया, ताकि लोग उनकी स्थिति को समझ सकें और उनके संघर्ष में साथ खड़े रह सकें। उन्होंने यह भी कहा कि वह हर मुश्किल का सामना करने के लिए तैयार हैं और न्याय की लड़ाई में पीछे नहीं हटेंगे|

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!