दिल्ली में धूप और बारिश, जबकि कहीं 45 डिग्री का तापमान, अप्रैल में मौसम का सरप्राइज

0
1

दिल्ली में मौसम की स्थिति निरंतर परिवर्तित हो रही है। रविवार को तेज धूप के कारण लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ा, जबकि सोमवार को हल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी। मौसम विभाग के अनुसार, यह स्थिति कुछ दिनों के लिए ही होगी।

दिल्ली

हाइलाइट्स

  • दिल्ली के कई इलाकों में सोमवार सुबह हुई हल्की बारिश
  • देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी, पारा पहुंचा 45 के पार
  • लू की खबर पढ़ते हुए लाइव शो के दौरान बेहोश हुई एंकर

अप्रैल महीने में भीषण गर्मी का समाचार सुनकर लोग चौंक गए हैं। कई इलाकों में तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया है, और इसमें लगातार इजाफा हो रहा है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों के लिए हीट वेव की चेतावनी जारी की है। यहां तक कि आने वाले कुछ दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना है। भारत के कई हिस्सों में लू की चपेट महसूस की जा रही है, और कई इलाकों में तापमान 40 से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। एक टीवी एंकर को हाल ही में हीटवेव अपडेट पढ़ते समय बेहोश हो गईं, जबकि दूरदर्शन केंद्र कोलकाता की एंकर ने भी मौसम की खबर पढ़ी थी। इसे उनके रक्तचाप कम होने की वजह से हुआ था, जिसका कारण अत्यधिक गर्मी थी और स्टूडियो के अंदर कूलिंग सिस्टम में खराबी थी। दिल्ली में आज हल्की बारिश हो चुकी है, लेकिन अप्रैल का मौसम लोगों को एक अच्छा सरप्राइज देता है।

यूपी, बिहार, बंगाल जैसे राज्यों में गर्मी का अलर्ट घोषित

रविवार को देश के कई हिस्सों में भारी गर्मी अनुभव की गई। कई स्थानों पर तापमान में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस का अतिरिक्त वृद्धि देखी गई। भारतीय मौसम विज्ञानी (IMD) के अनुसार, बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बिहार, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और यूपी के कुछ क्षेत्रों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

यह तो सिर्फ आरंभ है, मई-जून अभी बाकी हैं

इस महीने में लू का दूसरा दौर शुरू हो चुका है। पहले दौर में ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात के कुछ हिस्सों में तेज गर्मी महसूस की गई थी। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को झारखंड के बहरागोड़ा में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस, ओडिशा के बारीपदा में 44.6 डिग्री सेल्सियस और पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा में 44.5 डिग्री थी। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और विदर्भ के वाशिम में 43.6 डिग्री सेल्सियस था। अधिक संख्या में लू के दिनों की उम्मीद की जा रही है जिनमें मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार और झारखंड शामिल हैं।

दिल्ली-एनसीआर में मौसम में परिवर्तन दिख रहा है

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को तेज धूप की वजह से लोगों को भीषण गर्मी का अनुभव हुआ। हालांकि, अगले दिन सोमवार की सुबह हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने पहले ही 22 अप्रैल को हल्की बारिश की संभावना जताई थी। 25 अप्रैल के बाद दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुंच सकता है, जैसा कि मौसम विभाग ने अनुमानित किया है। रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री था, जो कि सामान्य से एक डिग्री कम था, और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री था, जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक था। 23 और 24 अप्रैल को मौसम शुष्क हो जाएगा और धूप तेज रहेगी। 25 से 26 अप्रैल के बीच आसमान साफ रहेगा, हवाएं तेज चलेंगी, और अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री तक रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक रहेगा। 27 अप्रैल को अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तक रह सकता है, हवाओं की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है।

गर्मियों का असर शीत लहर से भी अधिक घातक हो सकता है

दिल्ली में प्री-मॉनसून के समय लू और मॉनसून के दौरान हीट इंडेक्स लोगों के लिए खतरनाक हो रहे हैं। राजधानी अब अर्बन हीट आइलैंड में परिवर्तित हो रही है। गर्मियों के दौरान कुछ क्षेत्रों में तापमान 48 और 49 डिग्री तक पहुंच रहा है। लेकिन हीट एक्शन प्लान अब तक लागू नहीं हुआ है, जो बढ़ती गर्मी को कम करने के लिए बनाया गया था। दिल्ली में अप्रैल के आखिर में हीटवेव शुरू होती है और यह मई और जून के बीच लोगों की परेशानी बढ़ाती है। डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने पिछले साल हीट एक्शन प्लान का ड्राफ्ट तैयार किया था, लेकिन यह अब तक लागू नहीं हो सका है। इस हफ्ते तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच जाएगा, लेकिन DDMA के अधिकारियों के अनुसार हीट एक्शन प्लान तैयार है और इसकी प्रक्रिया चल रही है, जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!