बॉक्स ऑफिस : चंदू चैंपियन की खराब ओपनिंग, कार्तिक आर्यन पर कबीर खान की नज़रें

0
0

निर्देशक कबीर खान की फिल्मों की वर्तमान स्थिति बॉक्स ऑफिस पर इतनी खराब हो गई है कि उनकी ब्रांडिंग पर खतरा मंडरा रहा है। कबीर खान की पिछली फिल्म ’83’ ने इसके हीरो रणवीर सिंह के करियर को हाशिये पर पहुंचा दिया था। और अब, ऐसा लगता है कि कार्तिक आर्यन की बारी है। कबीर खान की नई फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ का पहले दिन का कलेक्शन इतना निराशाजनक रहा है कि फिल्म जगत के लोग इस पर यकीन नहीं कर पा रहे हैं। सचमुच, फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ का पहले दिन का कलेक्शन कार्तिक की पिछली फिल्म ‘शहजादा’ से भी कम रहा है।

चंदू चैंपियन

फिल्म समीक्षकों और दर्शकों ने भी ‘चंदू चैंपियन’ की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरने पर निराशा जताई है। फिल्म की कमजोर कहानी और निर्देशन की आलोचना हो रही है, जिससे यह अंदेशा जताया जा रहा है कि कबीर खान की फिल्मों की गुणवत्ता में गिरावट आ रही है। बॉक्स ऑफिस पर मिल रही इस असफलता के कारण कार्तिक आर्यन के करियर पर भी असर पड़ सकता है। फिल्म उद्योग में यह चर्चा चल रही है कि कबीर खान को अब अपने फिल्म निर्माण की रणनीति में बदलाव करना चाहिए ताकि वे फिर से अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा को प्राप्त कर सकें और दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतर सकें। इस असफलता ने न केवल फिल्म के निर्माताओं और कलाकारों को बल्कि कबीर खान के प्रशंसकों को भी निराश किया है, जो उनकी अगली फिल्मों के लिए चिंतित हैं।

14 जून को रिलीज हुई फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ के निर्माता साजिद नाडियाडवाला हैं और इसके निर्देशक हैं कबीर खान, जिन्होंने ‘एक था टाइगर’, ‘बजरंगी भाईजान’ और ‘ट्यूबलाइट’ जैसी फिल्में बनाई हैं। कबीर खान की नई फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ पद्मश्री विजेता मुरलीकांत पेटकर की कहानी पर आधारित है, और इसमें कार्तिक आर्यन ने मुरलीकांत का ही किरदार निभाया है। फिल्म में कार्तिक आर्यन का काम बहुत अच्छा है और फिल्म भी अच्छी है, लेकिन दर्शकों का मानना है कि कमर्शियल सिनेमा के पैमाने पर ये फिल्म खरी नहीं उतरती।

फिल्म के निर्माता और निर्देशक के अनुसार, ‘चंदू चैंपियन’ ने विभिन्न पहलुओं में समाज को संदेश दिया है। फिल्म ने अपनी कहानी के माध्यम से दर्शकों को मनोरंजन के साथ-साथ समाज में अच्छाई और न्याय की महत्वपूर्णता पर विचार करने के लिए प्रेरित किया है। इसके बावजूद, कुछ दर्शकों को लगता है कि फिल्म की कहानी और प्रस्तुति उनकी उम्मीदों को पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर पाई हैं।

एक कलात्मक फिल्म के रूप में बनी ‘चंदू चैंपियन’ की मान्यता कार्तिक के एक उत्कृष्ट अभिनय के रूप में हमेशा बनी रहेगी, लेकिन इस फिल्म की सफलता की गिनती कार्तिक की पिछली फिल्मों में हो सकती है, इस पर संदेह है। फिल्म ने रिलीज के पहले दिन लगभग 4.75 करोड़ रुपये का व्यापार किया है, जो इसकी लागत के निकट 140 करोड़ रुपये के हिसाब से काफी कम है। फिल्म की यह ओपनिंग तब हुई जब रिलीज के पहले दिन इसके टिकट 150 रुपये में उपलब्ध थे। फिल्म की बेहतर ओपनिंग न होने के पीछे फिल्म की खराब मार्केटिंग को इसकी मुख्य वजह माना जा रहा है। शुरुआती दिनों में ठीक ठाक हाइप बनाने में सफल रही इस फिल्म की ट्रोलिंग कार्तिक की फोटोशॉप्ड तस्वीरों के वायरल होने के बाद शुरू हुई और इसी के बाद तमाम लोगों ने इस फिल्म को देखने का मन बदल लिया|

कार्तिक आर्यन की दो साल पहले रिलीज हुई फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ के बाद से उनकी कोई फिल्म हिट नहीं हो सकी है। 20 मई 2022 को रिलीज हुई फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ ने पहले सप्ताह में 14.11 करोड़ रुपये की ओपनिंग की थी, और उसी सप्ताह में 55.96 करोड़ रुपये और पहले सप्ताह में 92.05 करोड़ रुपये कमाए थे। घरेलू बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने करीब 186 करोड़ रुपये की कमाई की, जिसे कार्तिक के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म माना जाता है।

फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ के बाद पिछले साल 17 फरवरी को रिलीज हुई फिल्म ‘शहजादा’ ने छह करोड़ रुपये की ओपनिंग ली थी और पहले सप्ताहांत में ही 20 करोड़ रुपये कमाने के बाद फिल्म सोमवार से ही ठंडी पड़ गई थी। पहले हफ्ते में सिर्फ 26 करोड़ रुपये कमा पाई इस फिल्म का कुल घरेलू बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 32.20 करोड़ रुपये ही हो सका था। इस फ्लॉप फिल्म के बाद रिलीज हुई फिल्म ‘सत्यप्रेम की कथा’ की ओपनिंग 9.25 करोड़ रुपये रही लेकिन कुल 77.55 करोड़ रुपये कमा सकी इस फिल्म को भी हिट का तमगा नहीं मिल सका था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!