मौसम अपडेट: पंजाब के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी, देखें डिटेल्स

0
1

मौसम अपडेट: पंजाब के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी, देखें डिटेल्स मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट में पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, फरीदकोट, मुक्तसर साहिब, बठिंडा, फाजिल्का, होशियारपुर, रूपनगर, मोहाली और चंडीगढ़ सहित पंजाब के विभिन्न जिलों में आज बारिश की 25% संभावना बताई गई है।

मौसम अपडेट: पंजाब और आसपास के राज्यों के कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है।

पंजाब के कई जिलों में घना कोहरा, कम बादल और कम दृश्यता बनी हुई है, जिसके कारण पूरे पंजाब में यात्रियों को देरी, विमानन, सड़क परिवहन और ट्रेन परिचालन में रद्दीकरण का सामना करना पड़ रहा है, जिससे राज्य में सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

पंजाब और हरियाणा में ऑरेंज अलर्ट

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तीनों क्षेत्रों में बारिश की संभावना बढ़ जाती है, साथ ही हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी की भी संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने हरियाणा और पंजाब के कई जिलों में घने कोहरे की चेतावनी भी जारी की है.

पंजाब में बारिश का अलर्ट

मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट में पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, फरीदकोट, मुक्तसर साहिब,बठिंडा,फाजिल्का,होशियारपुर, रूपनगर, मोहाली और चंडीगढ़ सहित पंजाब के विभिन्न जिलों में आज बारिश की 25 प्रतिशत संभावना बताई गई है।

इस बीच, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर आंधी/बिजली/ओलावृष्टि होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने हिमाचल के शिमला, चंबा, किन्नौर, लाहौल-स्पीति में हल्की बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है.

शीत लहर के कारण स्कूल बंद

पंजाब भर में मौजूदा ठंड के मौसम की स्थिति के कारण, पंजाब सरकार ने 10वीं कक्षा तक की कक्षाओं के लिए शीतकालीन छुट्टियां 8 से 14 जनवरी तक बढ़ा दी हैं। जबकि कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए समय बदल कर – सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है.

शीत लहर स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकती है?

घने कोहरे और ठंडी सर्दियों की लहरों में सूक्ष्म कण और अन्य प्रदूषक तत्व होते हैं और उजागर होने पर यह फेफड़ों में जमा हो जाते हैं, जिससे वे अवरुद्ध हो जाते हैं और उनकी कार्यात्मक क्षमता कम हो जाती है, जिससे घरघराहट, खांसी और सांस लेने में तकलीफ की समस्या बढ़ जाती है। कोहरे की स्थिति आंख की झिल्लियों में जलन पैदा कर सकती है, जिससे विभिन्न संक्रमण हो सकते हैं, जिससे आंख में लालिमा या सूजन हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!