भारत-मालदीव विवाद: ब्लू स्टार एयर ट्रैवल सर्विसेज का कहना है, ‘लगभग 1,300 यात्री उड़ान भरते हैं…’

0
0

भारत-मालदीव विवाद: ब्लू स्टार एयर ट्रैवल सर्विसेज का कहना है, ‘लगभग 1,300 यात्री उड़ान भरते हैं…’ मालदीव के उप मंत्री, अन्य कैबिनेट सदस्यों और सरकारी अधिकारियों द्वारा पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बारे में अपमानजनक और भद्दे संदर्भ दिए जाने के बाद एक बड़ा विवाद पैदा हो गया।

मालदीव की युवा अधिकारिता उप मंत्री मरियम शिउना ने एक पोस्ट में, जिसे अब हटा दिया गया है, पीएम मोदी का मजाक उड़ाया और अपमानजनक संदर्भ दिया।

इसके बाद, युवा मंत्रालय में उप मंत्रियों मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महज़ूम माजिद को उनके पदों से निलंबित कर दिया गया है। मालदीव सरकार ने भी शिउना की टिप्पणी से दूरी बनाते हुए कहा कि उनकी राय सरकार के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है।

चल रहे भारत-मालदीव विवाद के बारे में बोलते हुए, ब्लू स्टार एयर ट्रैवल सर्विसेज के निदेशक माधव ओझा ने कहा, “अगर हम समग्र तस्वीर देखें तो पिछले कुछ वर्षों में भारत-मालदीव कनेक्शन में सुधार हुआ है…”

उन्होंने एएनआई को बताया, “पूरे भारत से मालदीव के लिए आठ सीधी उड़ानें हैं… लगभग 1,200-1,300 यात्री हर दिन मालदीव के लिए उड़ान भरते हैं… अब 20-30% रद्द होने की संभावना है…।”

मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म इंडस्ट्री (MATI) भी भारत के समर्थन में आई है और लक्षद्वीप पर पीएम मोदी की पोस्ट पर मंत्रियों द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियों की ‘कड़ी निंदा’ की है।

आधिकारिक बयान में कहा गया है, “मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म इंडस्ट्री (एमएटीआई) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ उप मंत्रियों द्वारा भारत के प्रधान मंत्री, महामहिम नरेंद्र मोदी के साथ-साथ भारत के लोगों के प्रति की गई अपमानजनक टिप्पणियों की कड़ी निंदा करता है।” .

“भारत हमारे निकटतम पड़ोसियों और सहयोगियों में से एक है। हमारे पूरे इतिहास में भारत हमेशा विभिन्न संकटों के प्रति सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाला रहा है और हम सरकार के साथ-साथ भारत के लोगों द्वारा हमारे साथ बनाए गए घनिष्ठ संबंधों के लिए बेहद आभारी हैं।”

इसमें यह भी कहा गया है कि भारत मालदीव के पर्यटन उद्योग में लगातार और महत्वपूर्ण योगदानकर्ता रहा है, जिसने कोविड-19 के दौरान इसके पुनर्प्राप्ति प्रयासों में काफी मदद की है।

“तब से, भारत मालदीव के लिए शीर्ष बाजारों में से एक बना हुआ है। हमारी हार्दिक इच्छा है कि हमारे दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध आने वाली पीढ़ियों तक बने रहें और इसलिए, हम ऐसे कार्यों या भाषण से बचते हैं जिनका हमारे अच्छे संबंधों पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है,” MATI ने कहा।

फ़ायदों की दुनिया खोलें! ज्ञानवर्धक न्यूज़लेटर्स से लेकर वास्तविक समय के स्टॉक ट्रैकिंग, ब्रेकिंग न्यूज़ और व्यक्तिगत न्यूज़फ़ीड तक – यह सब यहाँ है, बस एक क्लिक दूर!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!